"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get insightful and

helpful tips to treat

your symptoms for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

स्किनशाइन क्रीम 20 ग्राम (Skinshine 20gm Cream in hindi): उपयोग, फायदे, साइड-इफेक्ट  

By Dr. Ritu Budania +2 more

Table of Contents

मेडिकल जानकारी 

स्किनशाइन क्रीम का उपयोग त्वचा की टोन या दिखावट को हल्का करने के लिए, मध्यम से गंभीर मेलास्मा (त्वचा पर काले और बदरंग पैच पड़ जाना) के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। यह क्रीम सेनाइल लेंटिगाइन (वृद्ध लोगों में धूप के संपर्क में आने के कारण या उम्र के कारण काले धब्बे पड़ जाना) के इलाज के लिए भी काम में ली जाती है। 

यह एक टॉपिकल या ऊपर से लगाई जाने वाली दवा है, जिसमें तीन दवाओं का कॉम्बिनेशन पाया जाता है – मेमेटासोन, ट्रेटिनॉइन और हाइड्रोक्विनोन। स्किन शाइन क्रीम रंजकता (पिग्मेंटेशन) की मेटाबोलिक प्रोसेस को दबाती है, जिसके कारण ये निशान या धब्बे बन जाते हैं। यह त्वचा के रंग या स्किन टोन को हल्का करती है, हालांकि यह प्रोसेस रिवर्सिबल होती है, यानी मूल रंग वापस आ जाता है। 

Skinshine 20gm Cream Uses and Side effects

मेलास्मा में चेहरे पर भूरे रंग के धब्बे दिखाई देने लगते हैं। ये धब्बे नाक, गाल, ठोड़ी और माथे पर ज्यादा दिखाई देते हैं। गर्भावस्था (प्रेग्नेंसी) के दौरान हार्मोनों में बदलाव और सूरज की रोशनी के संपर्क में आने के कारण यह स्थिति पैदा हो सकती है। महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले यह स्थिति होने की संभावना अधिक होती है। 

मरीजों को यह क्रीम लगाने के तुरंत बाद धूप में निकलने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से क्रीम का प्रभाव उलट जाएगा तथा रंजकता या पिग्मेंटेशन वापस आ जाएगा। स्किनशाइन क्रीम का उपयोग लंबे समय तक न करें, जब तक कि आपका स्किन स्पेशलिस्ट (डर्मेटोलॉजिस्ट) ऐसा करने की सलाह न दे, क्योंकि इसमें स्टेरॉयड होता है। यूकेरोमा प्लस, मेलाबेस्ट, मेलाकेयर क्रीम और क्लियर स्किन कुछ दूसरी ऐसी दवाएं हैं, जिनमें स्किनशाइन जैसा ही कॉम्बिनेशन पाया जाता है। 

स्किनशाइन क्रीम केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए है। इसके साइड इफेक्ट के रूप में आपको क्रीम लगाने की जगह पर कुछ रिएक्शन देखने को मिल सकती है, लेकिन समय के साथ ये समस्याएं अपने आप ठीक हो जाती हैं। अगर आपको लग रहा है कि साइड इफेक्ट ठीक नहीं हो रहे हैं, या पहले से ज्यादा बिगड़ रहे हैं, तो अपने डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें। 

खुले घावों कटे-छिले हिस्सों पर यह क्रीम न लगाएं। उपयोग करने से पहले, प्रभावित हिस्से को धीरे से धोएं और सुखाएं। प्रभावित हिस्से पर क्रीम की एक पतली सी परत लगाएं और इसे धीरे-धीरे तब तक रगड़ें जब तक कि दवा गायब न हो जाए। पिग्मेंटेशन को वापस आने से रोकने के लिए सीधे धूप के संपर्क में आने से बचें और सनब्लॉक या सुरक्षात्मक कपड़ों का उपयोग करें। 

स्किनशाइन क्रीम की 20 ग्राम की ट्यूब के उपयोग (Uses of Skinshine 20gm cream in hindi) 

  • स्किनशाइन क्रीम का इस्तेमाल मध्यम से गंभीर मेलास्मा (त्वचा पर गहरे रंग के धब्बे) के इलाज के लिए किया जाता है। 
  • इसका उपयोग त्वचा की टोन या रंग को हल्का करने के लिए भी किया जाता है। विशेष रूप से त्वचा पर काले धब्बे पड़ जाने तथा त्वचा के बदरंग हो जाने की स्थिति में ऐसा किया जाता है। 

स्किनशाइन क्रीम की 20 ग्राम की ट्यूब का उपयोग न करें (कॉन्ट्राइंडिकेशन)  

  • अगर आपको मोमेटासोन, ट्रेटिनॉइन और हाइड्रोक्विनोन या स्किनशाइन क्रीम के किसी अन्य घटक से एलर्जी है। 
  • अगर आपको त्वचा की कोई समस्या है जैसे एक्जिमा (एलर्जी के कारण संक्रमित त्वचा), रोसैसिया (चेहरे पर छोटे लाल दाने), मुंह के आसपास चकत्ते (पेरियोरल डर्मेटाइटिस) या शरीर में कहीं भी कटी-फटी त्वचा है। 
  • अगर आपको स्किन ट्यूमर (त्वचा का कैंसर) है या स्किन ट्यूमर का फैमिली हिस्ट्री है। 
  • अगर आपको त्वचा का वायरल या फंगल संक्रमण है, त्वचा पर कोई अल्सर है, या आप ट्यूबरकुलोसिस से पीड़ित हैं। 
  • अगर आपको लंबे समय तक धूप में रहना पड़ता है (ऐसे में आपको सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है)। 

स्किनशाइन क्रीम की 20 ग्राम की ट्यूब के साइड इफेक्ट (नुकसान) 

  • खुजली 
  • लालपन 
  • जलन 
  • इरिटेशन 
  • त्वचा (स्किन) का पतला होना 
  • क्रीम लगाने की जगह पर त्वचा में सेंसिटिविटी होना 

स्किनशाइन क्रीम की 20 ग्राम की ट्यूब के लिए सावधानियां और चेतावनियां 

प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) 

क्या मैं गर्भावस्था (प्रेग्नेंसी) के दौरान स्किन शाइन क्रीम लगा सकती हूं? 

गर्भवती (प्रेग्नेंट) महिलाओं में स्किन शाइन क्रीम का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें अजन्मे बच्चे में बर्थ डिफेक्ट (जन्म दोष) पैदा हो सकते हैं। गर्भावस्था (प्रेग्नेंसी) के दौरान कोई भी दवा शुरू करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करना बहुत जरूरी होता है। 

 ब्रेस्ट फीडिंग (स्तनपान करवाने के दौरान) 

मैं ब्रेस्ट फीडिंग करवाती हूं, क्या मैं स्किन शाइन क्रीम लगा सकती हूं? 

स्किन शाइन क्रीम के घटक मां के दूध में आते हैं या नहीं, इस बारे में अधिक जानकारी नहीं है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं में इस क्रीम का सुरक्षित होना प्रमाणित नहीं है। इसलिए अगर आप ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं, तो आपको स्किन शाइन क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

ड्राइविंग (गाड़ी चलाना) 

अगर मैंने स्किन शाइन क्रीम लगाई है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं? 

स्किन शाइन क्रीम बाहरी उपयोग के लिए है और इस प्रकार ड्राइविंग क्षमता को प्रभावित नहीं कर सकती है। 

शराब 

क्या मैं स्किन शाइन क्रीम के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं ? 

शराब और स्किन शाइन क्रीम में कोई सीधी इंटरैक्शन नहीं देखी गई है। हालांकि आपको शराब नहीं पीनी चाहिए, क्योंकि इससे इन्फेक्शन के लक्षण बिगड़ सकते हैं और घाव भरने में देरी हो सकती है।

Read in English: Skinshine 20gm Cream tube : Uses, Benefits and Side Effects

अन्य सामान्य चेतावनियां (Other General Warnings) 

अपने डॉक्टर से बात करें, अगर 

  • अगर आपको पहले कभी टॉपिकल क्रीम लगाने के बाद एलर्जी हुई है। 
  • आप प्रेगेंट (प्रेग्नेंट) हैं, या बच्चे को दूध पिला रही हैं। 
  • स्किन शाइन क्रीम का उपयोग करने के बाद आपकी त्वचा पर चकत्ते पड़ जाते हैं या संक्रमण (इन्फेक्शन) हो जाता है। 
  • इस क्रीम का उपयोग करने के बाद भी आपको अपनी स्थिति में कोई सुधार नजर नहीं आता है। 
  • इस क्रीम के लंबे समय तक उपयोग करने से कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं जैसे कुशिंग सिंड्रोम (वजन बढ़ना, त्वचा के नीचे वसा जमा होना, मून फेस, त्वचा पर बैंगनी धब्बे पड़ना आदि) और खून और पेशाब में शुगर के लेवल्स बढ़ जाना। 
  • सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचें, क्योंकि क्रीम लगाने के बाद आपके लिए ये किरणें हानिकारक हो सकती हैं। 

स्किनशाइन क्रीम की 20 ग्राम की ट्यूब के लिए उपयोग के निर्देश (Direction of Use) 

  • स्किनशाइन क्रीम केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए है। 
  • इसे अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लगाएं। 
  • इसे हेल्दी त्वचा पर लगाएं, जिस पर कोई कट या घाव न हो। 
  • इस क्रीम का उपयोग करने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोएं (उस स्थिति में नहीं जब आपके हाथ पर ही इलाज के लिए क्रीम लगाई जानी हो)। 
  • अगर किसी कारण से यह क्रीम आपकी आंखों में चली जाती है, तो आंखों को तुरंत साफ पानी से धो लें। 

स्किनशाइन क्रीम की 20 ग्राम की ट्यूब के लिए भंडारण और निपटान

स्किनशाइन क्रीम को कमरे के तापमान पर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें। इसे सीधे धूप, नमी और गर्मी से बचाकर रखें। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। एक्सपायर्ड (अवधि पार) दवाओं का उपयोग न करें। उपयोग न की गई दवा को सही तरीके से डिस्कार्ड करें, इसे टॉयलेट में फ्लश न करें या ड्रेन में न फेंकें।  

स्किनशाइन क्रीम की 20 ग्राम की ट्यूब की डोज़ (Dosage of Skinshine 20gm cream) 

ओवरडोज़ (अधिक डोज़ ले लेना) 

स्किनशाइन क्रीम बाहरी उपयोग के लिए है, इसलिए इसकी ओवरडोज़ की संभावनाएं बहुत कम होती हैं। हालांकि, अगर आप गलती से इसे निगल जाते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नजदीकी हॉस्पिटल में जाएं। अगर आपने अधिक मात्रा में क्रीम लगा ली है, तो अतिरिक्त दवा को टिश्यू या रुई से पोंछ दें। आपको लंबे समय तक इस दवा के बहुत अधिक उपयोग की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इससे हार्मोनल समस्याएं हो सकती हैं। 

एक डोज़ (खुराक) छूटने पर क्या करें  

अगर आप स्किनशाइन क्रीम लगाना भूल गए हैं, तो याद आने पर जल्द से जल्द इसे लगा लें। एक बार लगाना भूल जाने की भरपाई करने के लिए दूसरी बार इसे अधिक मात्रा में न लगाएं। 

स्किनशाइन क्रीम की 20 ग्राम की ट्यूब का काम करने का तरीका  

यह दवा कैसे काम करती है? 

  • स्किनशाइन क्रीम में सक्रिय घटक (एक्टिव इनग्रेडिएंट) के रूप में मेमेटासोन, ट्रेटिनॉइन और हाइड्रोक्विनोन का कॉम्बिनेशन होता है और यह दवा इन घटकों के मिले-जुले एक्शन के कारण काम करती है।  
  • हाइड्रोक्विनोन, टाइरोसिनेज नामक एक एंजाइम को रोकता है जो मेलेनिन नामक रंजक के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है। मेलेनिन त्वचा में रंजकता (स्किन पिग्मेंटेशन) और मेलास्मा के लिए जिम्मेदार होता है। 
  • ट्रेटिनॉइन विटामिन-ए का मेटाबोलाइट है और यह केराटोलाइटिक होता है। यह बन चुके मेलेनिन को हटाने के लिए जिम्मेदार होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन रोधी) गुण भी होते हैं। 
  • मोमेटासोन एक कॉर्टिकोस्टेरॉयड है और यह प्रोस्टाग्लैंडिस और ल्यूकोट्रिएंस जैसे सूजन के लिए जिम्मेदार केमिकल्स को रोककर काम करता है। मोमेटासोन फैली हुई या चौड़ी हो चुकी तथा लीक हो रही रक्त वाहिकाओं (ब्लड वेसल्स) को संकुचित करके काम करता है और इन्फ्लेमेटरी कोशिकाओं को त्वचा में प्रवेश करने देता है, जिससे इन्फ्लेमेटरी प्रतिक्रिया होती है। 

स्किनशाइन क्रीम की 20 ग्राम की ट्यूब की इंटरैक्शन (दूसरी दवाओं के साथ क्रिया) 

दूसरी दवाओं के साथ इंटरैक्शन 

  • स्किनशाइन क्रीम के दूसरी दवाओं के साथ इंटरैक्शन के बारे में बहुत अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, चूंकि इस दवा में मोमेटासोन, ट्रेटिनॉइन और हाइड्रोक्विनोन का कॉम्बिनेशन होता है, इसलिए इन तीन घटकों के साथ हो सकने वाली कोई भी इंटरैक्शन इस दवा पर भी लागू होती है। 
  • स्किनशाइन क्रीम का उपयोग त्वचा पर बाहरी रूप से किया जाता है, इस कारण से इसके दूसरी दवाओं के साथ इंटरैक्शन करने की संभावना बहुत कम होती है। हालांकि, अगर आप दूसरी किसी बीमारी या हेल्थ कंडीशन के इलाज के लिए दवाएं ले रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

मुझे स्किन शाइन क्रीम का उपयोग कैसे करना चाहिए? 

इसे धीरे से और एक पतली परत के रूप में लगाएं और लगाने के बाद अच्छी तरह से रगड़ें/मालिश करें जब तक कि क्रीम त्वचा में पूरी तरह से अवशोषित न हो जाए। 

स्किन शाइन क्रीम लगाते समय कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए? 

आंखों, नाक, मुंह या किसी संक्रमित या उजागर सतहों के आस-पास क्रीम न लगाएं। 

क्लोस्मा क्या है? 

क्लोस्मा को आमतौर पर मेलास्मा के रूप में जाना जाता है। यह एक त्वचा की स्थिति है जिसमें काले धब्बे या रंजकता (बहुत ज्यादा मेलेनिन बन जाने के कारण) की समस्या आती है। इससे त्वचा (स्किन) पर स्लेटी-भूरे या भूरे धब्बे पड़ जाते हैं। यह आमतौर पर चेहरे पर होता है जिसमें गाल, माथा, निचली पलकें, ऊपरी होंठ और नाक शामिल होते हैं। 

मेलास्मा के कारण क्या हैं?

मेलास्मा का सटीक कारण ज्ञात नहीं है। गर्भावस्था (प्रेग्नेंसी), बर्थ कंट्रोल पिल्स, हार्मोनल बदलाव, सूरज की किरणों (यूवी किरणों) के संपर्क में आना, हाइपोथायरायडिज्म या मेलास्मा की फैमिली हिस्ट्री को मेलास्मा के सामान्य ट्रिगर माना जाता है। 

क्या मैं मुहांसों और पिंपल्स के लिए स्किन शाइन क्रीम का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं? 

नहीं, स्किन शाइन क्रीम मुंहासों और पिंपल्स पर कोई असर नहीं करती है, इसलिए इस प्रकार के त्वचा के विकारों के इलाज के लिए इस क्रीम का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। 

स्किन शाइन क्रीम कैसे काम करती है? 

स्किन शाइन क्रीम काले धब्बों के लिए जिम्मेदार मेलेनिन नामक रंजक (पिग्मेंट) के निर्माण को कम करके काम करती है। यह त्वचा पर धब्बों को भी कम करती है, साथ ही सूजन, लालपन और खुजली से भी राहत देती है। 

क्या स्किन शाइन क्रीम चेहरे के लिए अच्छी है? 

हां, अगर चेहरे की त्वचा मेलास्मा से प्रभावित है, तो यह चेहरे के लिए अच्छी है। 

कौन सा बेहतर है, स्किन शाइन क्रीम या स्किन शाइन साबुन? 

स्किन शाइन क्रीम एक प्रेस्क्रिप्शन दवा (डॉक्टर के पर्चे की दवा) है जो मेलास्मा के इलाज के लिए काम में ली जाती है। मेलास्मा एक ऐसी स्थिति है जिसमें त्वचा में रंजकता या पिग्मेंटेशन बन जाता है। स्किन शाइन सोप एक क्लींजिंग प्रॉडक्ट है जो त्वचा की समस्याओं जैसे पिंपल्स और मुंहासों को कम करने में मदद करता है और इसमें एंटी-माइक्रोबियल (जीवाणु रोधी) गुण होते हैं। इन दोनों प्रॉडक्ट का उपयोग त्वचा की विभिन्न समस्याओं के लिए किया जाता है। 

क्या स्किन शाइन क्रीम से फोटो-सेंसेटिविटी (धूप के प्रति संवेदनशील हो जाना) हो सकती है? 

हां, स्किन शाइन क्रीम आपकी त्वचा को धूप के प्रति संवेदनशील बना सकती है। इसलिए, सनबर्न से बचाव के लिए बाहर जाते समय सनस्क्रीन का उपयोग करने और सुरक्षात्मक कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। 

क्या मैं डार्क स्पॉट्स के लिए स्किन शाइन क्रीम का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं? 

हां, स्किन शाइन क्रीम डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद करती है। 

स्किन शाइन क्रीम के साइड इफेक्ट्स (दुष्प्रभाव) क्या हैं? 

इस क्रीम के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं – लगाने की जगह पर त्वचा का पतला पड़ जाना, खुजली, लालपन और त्वचा में संवेदना। 

क्या स्किन शाइन क्रीम पिंपल्स के लिए अच्छी है? 

नहीं, यह पिंपल्स में असर नहीं करती है। इस क्रीम का उपयोग मध्यम से गंभीर मेलास्मा के इलाज के लिए किया जाता है और यह त्वचा की टोन या रंग को हल्का करती है, खासकर जब डार्क पिग्मेंटेशन होता है। 

हम कब तक स्किन शाइन क्रीम का उपयोग कर सकते हैं?

जब तक डॉक्टर ने आपको सलाह दी है तब तक आप स्किन शाइन क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। इस क्रीम को आमतौर पर आपकी मेडिकल कंडीशन के अनुसार कुछ हफ्तों के लिए प्रेस्क्राइब किया जाता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि इसे प्रेस्क्राइब की गई अवधि से अधिक समय तक उपयोग न करें। 

Disclaimer

The information provided herein is supplied to the best of our abilities to make it accurate and reliable as it is published after a review by a team of professionals. This information is solely intended to provide a general overview on the product and must be used for informational purposes only. You should not use the information provided herein to diagnose, prevent, or cure a health problem. Nothing contained on this page is intended to create a doctor-patient relationship, replace or be a substitute for a registered medical practitioner’s medical treatment/advice or consultation. The absence of any information or warning to any medicine shall not be considered and assumed as an implied assurance. We highly recommend that you consult your registered medical practitioner for all queries or doubts related to your medical condition. You hereby agree that you shall not make any health or medical-related decision based in whole or in part on anything contained in the Site. Please click here for detailed T&C

5
1

Comments

Leave your comment...



You may also like