"MedicalWebPage", "FAQPage"

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

सीए 125 टेस्ट (महिलाओं के लिए) (CA 125 Test (For Women) in Hindi): क्या है, खर्च, नॉर्मल रेंज, कैसे होता है, क्यों और कब

By Dr. Ritu Budania +2 more

विवरण:

सीए 125 टेस्ट का इस्तेमाल शरीर में सीए 125 प्रोटीन के स्तर का पता लगाने के लिए किया जाता है, जो कैंसर का पता लगाने में मददगार साबित हो सकता है। 


नमूना प्रकार 

खून 

उपवास \ खाली पेट रहना जरूरी:

नहीं

उपनाम:

कैंसर एंटीजन 125 टेस्ट, सीए-125 ट्यूमर मार्कर, सीए 125 ब्लड टेस्ट।

सीए 125 टेस्ट नमूना प्रकार

सीए 125 टेस्ट में महिला को अपना ब्लड सैंपल लैब टेक्नीशियन को देना होता है। सीए 125 परीक्षण खून का नमूना हाथ में एक नस से लिया जाता है। 

आपको सीए 125 टेस्ट के लिए कितनी बार जाना चाहिए?

सीए 125 टेस्ट कैंसर के विकास के उच्च जोखिम वाली महिलाओं के लिए एक लगातार परीक्षण हो सकता है (शायद पारिवारिक इतिहास या अन्य पूर्व-मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के कारण)। कैंसर होने का औसत जोखिम वाली महिलाओं के लिए सीए 125 टेस्ट का सुझाव साल में  एक बार दिया जा सकता है, खासकर अगर महिला में कोई लक्षण दिखाई दे। 

सीए 125 टेस्ट के अन्य नाम

  • कैंसर एंटीजन 125 टेस्ट
  • सीए 125 ब्लड टेस्ट
  • सीए-125 ट्यूमर मार्कर

सीए 125 टेस्ट पैरामीटर्स 

सीए 125 टेस्ट का उपयोग खून में एक सीए 125 प्रोटीन के स्तर को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। कैंसर एंटीजन 125 (सीए 125) प्रोटीन को ट्यूमर मार्कर माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह कई प्रकार के कैंसर का पता लगाने में मदद करता है। इनमें से कुछ हैं फैलोपियन ट्यूब्स कैंसर, डिम्बग्रंथि कैंसर आदि। 

जब आपका नमूना एकत्र किया जाता है, तो इस प्रोटीन के स्तर के लिए इसका परीक्षण किया जाता है। डॉक्टरों तो किसी भी संकेत है कि एक ट्यूमर के विकास को इंगित कर सकता है के लिए जाँच करने के लिए अपने परीक्षण के परिणामों का उपयोग कर। 

परीक्षण क्या मापता है, और यह किसके लिए निर्धारित है?

सीए 125 टेस्ट में महिला के शरीर में कैंसर एंटीजन 125 के स्तर को मापा जाता है। सीए 125 टेस्ट निम्नलिखित स्थितियों में स्वास्थ्य चिकित्सकों द्वारा उपयोग किया जाता हैः

  • उच्च जोखिम वाले समूह से संबंधित महिलाओं में किसी भी प्रकार के कैंसर का निदान करना

उच्च जोखिम वाली श्रेणी में आने वाली महिलाओं के लिए, सीए 125 टेस्ट को उनके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा अक्सर सुझाया जा सकता है। महिला के शरीर में ट्यूमर का विकास न हो और वे स्वस्थ रहें, इसके लिए यह बार-बार जांच की जाएगी।

  • कैंसर थेरेपी की प्रगति की निगरानी करने के लिए

उन महिलाओं के लिए जो पहले से ही डिम्बग्रंथि कैंसर से पीड़ित हैं, ब्रेस्ट कैंसर, अग्नाशय का कैंसर, या फिर फैलोपियन ट्यूब का कैंसर, आदि डॉक्टर सीए 125 टेस्ट को यह निगरानी करने के लिए लिखते हैं कि क्या कैंसर थेरेपी ट्यूमर के विकास को कम करने में प्रभावी है। सीए 125 का घटा हुआ स्तर अक्सर अच्छी तरह से काम करने वाले कैंसर थेरेपी का एक संकेतक हो सकता है। 

  • कैंसर की पुनरावृत्ति की जांच करने के लिए 

जो महिलाएं पहले कैंसर थेरेपी से गुजर चुकी हैं और ट्यूमर से छुटकारा पाने में सक्षम थीं, उन्हें समय-समय पर सीए 125 टेस्ट लेने के लिए कहा जाता है। इसका कारण यह है कि उनके स्वास्थ्य देखभाल चिकित्सक किसी भी कैंसर के पुनर्विकास को रोकने के लिए उनकी निगरानी करते हैं। 

यह परीक्षण उन लोगों के लिए भी निर्धारित किया जाता है जिनके पास पारिवारिक इतिहास है जो उन्हें कैंसर के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है। अगर महिला का पारिवारिक इतिहास है जो बताता है कि उनके परिवार में महिलाओं (या पुरुषों) को पहले किसी भी तरह का कैंसर हुआ है या हुआ है, खासकर डिम्बग्रंथि कैंसर, स्तन का कैंसर, फैलोपियन ट्यूब का कैंसर आदि महिलाओं में पाया जाने वाला कैंसर। फिर, उस महिला को कैंसर होने का उच्च जोखिम होता है।

ऊपर बताई गई स्थितियों के अलावा, यदि महिलाएं निम्नलिखित लक्षण दिखाती हैं तो उन्हें सीए 125 टेस्ट के लिए जाने के लिए कहा जा सकता हैः

  • लगातार फूलने (ब्लोटिंग) का अनुभव
  • श्रोणि (pelvic) या पेट दर्द से पीड़ित
  • जल्दी से भरा हुआ महसूस करना या भूख खोना

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

क्या एक उच्च सीए 125 का मतलब हमेशा कैंसर होता है?

खून के नमूने में कैंसर एंटीजन 125 के सामान्य स्तर से अधिक होने का मतलब हमेशा यह नहीं होता है कि व्यक्ति को एक तरह का कैंसर है। यह गर्भावस्था, मासिक धर्म, लीवर की बीमारियों आदि के कारण भी हो सकता है। इसलिए, कैंसर के लिए पुष्टि करने से पहले और नैदानिक परीक्षणों की आवश्यकता होगी।

एक बुरा सीए 125 स्तर क्या है?

 एक बुरा या एक असामान्य सीए 125 का स्तर एक माना जाता है जो 35 यूनिट प्रति मिलीलीटर के निशान को पार करता है। खून के नमूने में सीए 125 के इस स्तर पर, डॉक्टर आपको अंतर्निहित जड़ की समस्या को निर्धारित करने के लिए कुछ और नैदानिक परीक्षणों से गुजरने के लिए कह सकता है, जिसके कारण सीए 125 का स्तर बढ़ गया।

यदि सीए 125 अधिक है तो क्या होगा?

यदि खून के नमूने में सीए 125 का स्तर अधिक है, तो डॉक्टर आपको शरीर में किसी भी प्रकार के कैंसर के विकास की पुष्टि करने से पहले कुछ और नैदानिक परीक्षणों से गुजरना कर सकता है।

मैं अपने सीए 125 को प्राकृतिक रूप से कैसे कम कर सकता हूं?

विशेष रूप से, सीए 125 के स्तर को कैंसर थेरेपी द्वारा कम किया जा सकता है। हालांकि, प्राकृतिक रूप से कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने के लिए जो सीए 125 के स्तर को बढ़ाने का कारण बन सकता है, आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखें, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में कटौती करें, और ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर सकते हैं (जिबर की तरह), टमाटर का जूस, आदि)।

क्या तनाव के कारण सीए 125 बढ़ सकता है?

हालांकि ऐसे कोई अध्ययन नहीं हैं जो उसी ओर इशारा करते हैं, फिर भी, उन महिलाओं के लिए जो पहले से ही सीए 125 के स्तर को कम करने के लिए इलाज कर रही हैं, तनाव कभी भी एक अच्छा विकल्प नहीं है।

12

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments