"MedicalWebPage", "FAQPage"

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

स्तनों (Breast in Hindi) के आकार को प्राकृतिक तौर पर कैसे बढ़ाएं?

By Dr. Nikita Toshi +2 more

क्या आप अपने स्तनों के आकार को बढ़ा सकते हैं? तो इसका जवाब है, हाँ। ज़्यादातर महिलाएं सबसे उत्तम शरीर पाना चाहती हैं और इसके लिए, हर महिला चाहती है कि उसके पास भी बिल्कुल सही आकार के स्तन हों। 


चिकित्सीय तौर पर कहें तो, स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए स्तन वृद्धि (ब्रेस्ट ऑग्मेंटशन) नाम की सर्जरी की जाती है। इस सर्जरी में, एक शल्य चिकित्सक (सर्जन) स्तन कोशिकाओं (ब्रेस्ट टिश्यू) के नीचे सलाइन और सिलिकॉन लगा देता है ताकि स्तन फूला हुआ दिखाई दे। इसके अलावा, ऐसी प्रक्रिया में कई गंभीर जटिलताएँ हो सकती हैं। इस प्रक्रिया को कराने वाली महिलाओं पर इसका असर औसत 12 वर्ष तक होगा। इसलिए आप ऐसा करवाना नहीं चाहेंगे। 

स्तनों का आकार बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके भी मौजूद हैं जैसे कि मालिश (मसाज) करना, आकार बढ़ाने वाले व्यायाम, सही खुराक लेना और आकार बढ़ाने वाले पंप। इस लेख में आपको सबसे बेहतर और बिना किसी दुष्प्रभाव (साइड इफ़ेक्ट) के स्तनों का आकार बढ़ाने वाले तरीकों के बारे में बताया जाएगा। 

स्तनों (ब्रेस्ट) के बारे में कुछ रोचक तथ्य

स्तनों का एक उद्देश्य होता है और यह आपकी सोच से अधिक कार्य कर सकते हैं। नीचे स्तनों से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों और महिलाओं के जीवन में उनके उद्देश्यों के बारे में बताया गया है।

  • क्या आपको पता है कि बायां स्तन, दाएं की तुलना में थोड़ा बड़ा होता है? हाँ, किसी के भी दो स्तन एक जैसे नहीं होते हैं।
  • जब आप व्यायाम करते हैं तो स्तन 8 की संख्या में बढ़ते हैं। 
  • एक महिला की पूरी ज़िंदगी में उसके स्तन लगभग 6 बार बदलते हैं। इसकी वजह आपके द्वारा पहनी जाने वाली ब्रा की किस्म है। 
  • आपके स्तन केवल गर्भावस्था (प्रेगनेंसी) और स्तनपान (लैक्टेशन) के बाद ही परिपक्व होते हैं। 
  • एक महिला को पहली बार माहवारी (पीरियड) आने के 4 वर्षों तक स्तन प्राकृतिक रूप से बढ़ते हैं। 
  • स्तन कैंसर को पहचानने वाले पहले लोग प्राचीन मिस्रवासी थे जिसके बारे में 3500 वर्ष पहले पपीरस पर लिखा गया था। चित्रलिपि में स्तन पर बुलबुले जैसे फोड़ों (बबलिंग ट्यूमर) को दिखाया गया है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता है।
  • पुरुषों को भी स्तन कैंसर हो सकता है। हाँ, पीटर क्रिस ऐसे पहले व्यक्ति थे जो स्तन कैंसर जैसी बीमारी से ठीक हुए थे। 

अलग-अलग महिलाओं में स्तनों का आकार कई सारी चीज़ों पर निर्भर करता है, नीचे स्तनों के आकार को निर्धारित करने वाली महत्वपूर्ण बातों के बारे में दिया गया है: 

स्तनों के आकार को प्रभावित करने वाले तथ्य
1उम्र
2बॉडी मास इंडेक्स
3फिटनेस का स्तर
4वज़न
5आहार
6आनुवंशिकी (जेनेटिक्स)
7गर्भावस्था
8स्तनपान
9माहवारी चक्र

Want to know test your fitness level? Book Full Body Checkup Test at affordable prices now!

क्या आप घर पर ही अपने स्तनों का आकार बढ़ा सकते हैं? कैसे?

हाँ, आप अपने स्तनों के आकार को मालिश करके, स्तन बढ़ाने वाले व्यायाम करके और आहार में बदलाव करके प्राकृतिक तरीके से बढ़ा सकते हैं। अपने स्तनों को बड़ा दिखाने के लिए आप निम्नलिखित तरीके अपना सकते हैं। 

1. स्तनों के आकार को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

दूध से बनी चीज़ें, फल और मेवों से प्राकृतिक तरीके से स्तनों का आकार बढ़ाया जा सकता है। नीचे कुछ ऐसे सेहतमंद व्यंजनों के बारे में बताया गया है जिनसे आपको एक महीने में ही परिणाम देखने को मिलेगा। 

दूधआपके स्तन पूरी तरह से वसा (फैट) से बने हैं और दूध से बनी वसा से भरपूर चीज़ें खाने से स्तनों का आकार बढ़ सकता है। 
पपीतादूध के साथ मिला कर पपीता खाने से स्तनों का आकार बढ़ सकता है। हालाँकि, अगर आप गर्भवती हैं, तो आपको इसे नहीं खाना चाहिए। 
मेथी के दानेइसमें एस्ट्रोजन भरपूर मात्रा में होता है जिससे स्तनों का आकार बढ़ता है। इसका पेस्ट बनाएं और इसमें सरसो का तेल मिलाएं और फिर इससे धीरे-धीरे अपने स्तनों की मालिश करें। 
सौंफअपने खाने में सौंफ का पाउडर मिलाएं या इसका पेस्ट बनाकर इसमें जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल) मिलाकर स्तनों की मालिश करें। 
अलसी के बीज (फ्लैक्स सीड्स)अलसी के बीजों (फ्लैक्स सीड्स) को चबा कर खाएं या अपने खाने में इसका पाउडर डालें। 
मेवेमेवों में मोनोसैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में होता है जो स्तनों के ऊतकों (ब्रेस्ट टिश्यू) के निर्माण के लिए ज़रूरी होते हैं। 
सोयाबीनसोयाबीन में फाइटोएस्ट्रोजन भरपूर मात्रा में होते हैं जो कि एक तरह का हार्मोन है जिनसे स्तनों का आकार बढ़ता है। यह कैंसर बनाने वाले मुक्त कणों (फ्री रेडिकल्स) से बचाता है। 

2. बड़े स्तनों के लिए योगा? 

योगा कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए प्राकृतिक इलाज की तरह अपनाया जाता रहा है। यह आपके शरीर को दिमाग से जोड़ता है और आपको भीतर से बीमारियों का मुकाबला करने में मदद करता है। इसके अलावा, स्तनों को बड़ा दिखाने के लिए यह प्राचीन कला आपकी मदद कर सकती है। नीचे बताया गया है कि किस तरह से योगा आपके स्तनों को बड़ा कर सकता है।

भुजंगासनइसे कोबरा मुद्रा (कोबरा पोज़) के नाम से भी जाना जाता है- आपको ज़मीन पर अपने पैरों को सीधा जोड़ते हुए अपने पेट के बल बैठना है और अपने हाथों को अपनी छाती पर रखें। इसे रोज़ाना 10 बार करें। 
उष्ट्रासन ऊँट मुद्रा (कैमल पोज़) में आपको लेटकर अपने सिर को छत की ओर उठाकर, अपनी पीठ को मोड़ कर अपने पैरों को छूना होता है। इसे 10 बार दोहराएं। इस मुद्रा से आपका पाचन भी अच्छा होता है और बाहों और जांघों की चर्बी कम होती है।
द्विकोनासनइसे दोहरी कोण मुद्रा (डबल एंगल पोज़) के नाम से भी जाना जाता है – इस आसन में आपको खड़े होकर, अपने दोनों हाथों को पीछे की ओर फैलाकर बांधना होता है और अपने सिर को अपने घुटनों से छूने के लिए झुकना होता है। यह स्तनों का आकार बड़ा करने के लिए सबसे अच्छे योगा अभ्यासों में से एक है।

3. बड़े स्तनों के लिए मालिश का तेल (मसाज ऑयल)

जी हाँ, स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए उसकी मालिश करना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। तो अपने स्तनों की मालिश करने के लिए आपको किस तरह का तेल या मलहम (लोशन) प्रयोग करना चाहिए? नीचे इस बारे में जानकारी दी गई है:

  • पटसन के बीज का तेल (फ्लैक्स सीड्स ऑयल)
  • स्तनों का आकार बढ़ाने वाली क्रीम
  • सौंफ और
  • जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल)

स्तनों की मालिश कैसे करें?

स्तनों के आकार को बढ़ाने का सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका तेल से मालिश करना है। नीचे मालिश करने के लिए कुछ आसान चरणों के बारे में बताया गया है। 

चरण 1: अपने हाथों को दोनों स्तनों के चारों ओर गोलाकार तरीके से घुमाएं।

चरण 2: दोनों स्तनों को आपस में मिलाएं।

चरण 3: ऊपर दिए गए प्राकृतिक तेलों में से कुछ का उपयोग करके दिन में 10 बार मालिश करें।

ध्यान दें: बहुत देर तक मालिश न करें क्योंकि इससे सूजन और संवेदनशीलता (सेंसिटिविटी) हो सकती है।

Want to give your breasts the much needed TLC? Check out Imbue Breast Massage Cream For Women

4. बड़े स्तनों के लिए व्यायाम

ऐसे कई व्यायाम हैं जो आपके स्तनों के आकार को बढ़ा सकते हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया है। 

स्तनों के आकार को बढ़ाने वाले व्यायामकैसे करें?
भुजाओं को घुमाना (आर्म सर्कल्स)चरण 1: अपने दोनों हाथों को फैला लें।चरण 2: 1 मिनट के लिए इसे धीरे से पीछे की तरफ घुमाएं।चरण 3: 1 मिनट के लिए इसे धीरे से आगे की ओर घुमाएं।चरण 4: फिर 1 मिनट तक इसे धीरे-धीरे गोल-गोल घुमाएं चरण 5: इसे दो मिनट तक दोहराएं।
भुजाओं को दबाना (आर्म प्रेसेस)चरण 1: अपने हाथों को पीछे तक खोलें और ऐसा बार-बार करें।चरण 2: अपने हाथों को आगे और पीछे ले जाएं।चरण 3: इसे 1 मिनट तक दोहराएं।
छाती को चौड़ाई की तरफ से दबाना (हॉरिजॉन्टल चेस्ट प्रेस)चरण 1: अपने हाथों को अपने शरीर के सामने फैलाएं और उन्हें 90 डिग्री के कोण पर मोड़ें। चरण 2: अपनी भुजाओं को चौड़ा खोलें और उन्हें एक साथ वापस लाएंचरण 3: इसे 1 मिनट तक दोहराएं।
प्रार्थना मुद्रा (प्रेयर पोज़)चरण 1: अपने दोनों हाथों को जोड़ें।चरण 2: फिर आगे और पीछे दोनों तरफ खींचे।चरण 3: इसे 15 बार दोहराएं।
संशोधित दंड-बैठक (मॉडिफाइड पुश-अप्स)चरण 1: ज़मीन की तरफ मुंह करके ज़मीन पर लेट जाएं।चरण 2: अपने दोनों हाथों को ज़मीन पर रखें।चरण 3: अपने शरीर को ऊपर और नीचे की ओर उठाएं।चरण 4: इसे 15 बार दोहराएं।

क्या सप्लीमेंट से स्तनों का आकार बढ़ सकता है?

Kya supplement se stan (Breast) ka akaar badh sakta hain?

हाँ, स्तन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट, आपको बड़े स्तन पाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि ज़्यादातर सप्लीमेंट प्राकृतिक सामग्रियों से बने होते हैं और इनमें से ज़्यादातर का कोई दुष्प्रभाव (साइड इफ़ेक्ट) नहीं होता है। एकमात्र चीज़ जो आपको प्रभावित कर सकती है वह है क्रीम, लोशन या कैप्सूल जिससे आपको एलर्जी हो सकती है। स्तन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट का उपयोग करने का विकल्प चुनने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।

आपको यह सुझाव दिया जाता है कि अपने स्तनों की जैतून का तेल, टी ट्री ऑयल और लैवेंडर के तेल जैसे एसेंशियल ऑयल से रोज़ाना 10 बार मालिश करें। ये तेल आपको कैंसर और अन्य एलर्जी के खतरे से भी बचा सकते हैं।

To give instant lift to your breasts check out Femzy Reusable Breast Pads

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या स्तनों की मालिश के लिए कोई भी तेल इस्तेमाल किया जा सकता है?

ज़्यादातर तेलों से स्तन के ऊतकों (टिश्यू) को गहरा पोषण मिलता है और इनसे आपके स्तनों का संपूर्ण स्वास्थ्य (ओवरऑल हेल्थ) बढ़ सकता है और वे दिखने में आकर्षक लग सकते हैं। स्तनों की मालिश करने के लिए बादाम का तेल, जैतून का तेल, मेथी के बीज का तेल और लैवेंडर के तेल का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

स्तनों के लिए मेथी के तेल का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

मेथी के तेल को इस्तेमाल करने से पहले इसे कमरे के तापमान पर ले आना चाहिए। इस तेल से आपको लगातार 4 सप्ताह तक स्तनों की मालिश करनी चाहिए। आप रात में तेल लगा सकती हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे नियमित रूप से लगाएं ताकि स्तन के ऊतक (टिश्यू) फैलें और बड़े हो जाएं।

क्या व्यायाम से वास्तव में स्तन बड़े हो सकते हैं?

नियमित रूप से व्यायाम करने और अपने स्तनों के आस-पास की मांसपेशियों को मजबूत करने से वे दिखने में आकर्षक बन सकते हैं और बड़े दिख सकते हैं।

Disclaimer:

The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

25
5
Advertisement

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments