"MedicalWebPage"

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

अखरोट (Walnuts in Hindi): उपयोग, लाभ और न्यूट्रिशनल वैल्यू

By Dr. Nikita Toshi +2 more

अखरोट (वॉलनट) को ‘ब्रेन फ़ूड’ कहा जाता है क्योंकि यह दिखने में दिमाग जैसा ही होता है। मज़ेदार बात यह है कि रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि नियमित तौर पर अखरोट (वॉलनट) खाने से दिमाग और ज़्यादा बेहतर तरीके से काम करता है।इसे डाइट में शामिल करना काफी आसान है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये बाकि के ज़्यादातर अन्य सूखे मेवों (नट्स), यहां तक कि बादाम से भी बेहतर हैं क्योंकि इनमें काफी अच्छी मात्रा में पॉलीअनसैचुरेटेड फैट, विटामिन और पोटेशियम, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे मिनरल होते हैं। फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर अखरोट (वॉलनट) सभी तरह के सूखे मेवों से बेहतर है। चलिए अब अखरोट (वॉलनट) के कुछ फायदों के बारे में जानते हैं। उन्हें सलाद के हिस्से के तौर पर, मिठाई के ऊपर या स्नैक (दिन और रात के खाने के बीच का कोई वक्त) के तौर पर अपनी डाइट में शामिल करें।

  1. कैंसर रोधी (एंटी-कैंसर)

अखरोट (वॉलनट) कैंसर के खतरों से लड़ सकता है। ये ओमेगा -3 फैटी एसिड और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो कैंसर से लड़ने के लिए जाने जाते हैं। अखरोट (वॉलनट) खास तौर से प्रोस्टेट, ब्रेस्ट और पैंक्रियाटिक कैंसर के लिए काफी फायदेमंद होता है।


  1. दिल की सेहत के लिए अच्छा है

अखरोट (वॉलनट) में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और लिनोलेनिक एसिड जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं। ये एक स्वस्थ लिपिड सप्लाई को प्रोत्साहित करते हैं। खराब कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है। ये हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी फायदेमंद होते हैं।

  1. अच्छा शरीर बनाए रखने में मदद करता है

अखरोट (वॉलनट) में फाइबर की की काफी अच्छी मात्रा होती है, इसलिए मुट्ठी भर अखरोट (वॉलनट) खाने के बाद आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है। ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं और सेहतमंद तरीके से वज़न घटाने में मदद करते हैं।

  1. डायबिटीज वालों के लिए अच्छा होता है

अखरोट (वॉलनट) खाने से टाइप II डायबिटीज होने के जोखिम को कम किया जा सकता है। ये प्रोटीन, अच्छे फैट और फाइबर से भरपूर होते हैं। इन्हें खाने से वज़न नहीं बढ़ता है, इसलिए डायबिटीज के मरीज़ इन्हें बिना किसी चिंता के खा सकते हैं।

  1. मेटाबोलिज्म बढ़ाता है

मुट्ठी भर अखरोट (वॉलनट) सुस्त पड़े हुए मेटाबोलिज्म को बढ़ा सकते हैं। वे ज़रूरी फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और पाचन, ग्रोथ और विकास और अन्य मेटाबोलिक प्रक्रियाओं में मदद करते हैं।

  1. हड्डियों के लिए अच्छा होता है

अखरोट (वॉलनट)  शरीर में कैल्शियम के अवशोषण (एब्ज़ोर्प्शन) को बढ़ाने में मदद करता है। वे मेटाबोलिक प्रक्रियाओं के दौरान कैल्शियम के उत्सर्जन (एक्सक्रीशन) को भी कम करते हैं।

  1. एंटी-इंफ्लेमेटरी (शरीर में लाली, सूजन और दर्द कम करने वाला) है

अखरोट (वॉलनट) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। डायबिटीज, संधिवात (रूमेटिज्म), गठिया (आर्थराइटिस) जैसी बीमारियां इंफ्लमैशन के कारण होती हैं। रोज़ाना अखरोट (वॉलनट) खाने से इन बीमारियों से बेहतर तरीके से मुकाबला करने में मदद मिलती है।

  1. पाचन के लिए अच्छा होता है

अखरोट (वॉलनट) फाइबर से भरपूर होते हैं। इस वजह से, वे आंत को साफ करने और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। ये मल को भारी  करते हैं और कब्ज से छुटकारा दिलाते हैं।

एक मज़ेदार फैक्ट! सेहत को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया और अन्य रोगाणुओं के ज़्यादा मात्रा में होने से आपकी आंत की सेहत में सुधार हो सकता है। ऐसा करने का एक तरीका अखरोट (वॉलनट) खाना है। एक अस्वास्थ्यकर माइक्रोबायोटा के कारण आपकी आंत में सूजन हो सकती है, जिससे मोटापा, कैंसर और अन्य पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए अखरोट (वॉलनट) खाने से ऐसा खतरों से बचा जा सकता है। उदाहरण के लिए, अखरोट (वॉलनट) को अपनी रोज़ाना की डाइट में शामिल करने से ब्यूटिरेट-उत्पादक बैक्टीरिया बढ़ सकता है, यह एक फैट है जो आंत की सेहत में सुधार करता है।

  1. दिमाग के लिए अच्छा होता है

हम यह नहीं कह रहे हैं कि अखरोट (वॉलनट) आपके दिमाग के लिए इसलिए अच्छे हैं क्योंकि वे दिमाग जैसे दिखते हैं। ऐसे कई अध्ययन हैं जो दिमाग के बेहतर काम करने में अखरोट (वॉलनट) के फायदों को साबित करते हैं। उदाहरण के लिए, अखरोट (वॉलनट) में पाए जाने वाले पोषक तत्व दिमाग के अंदर ऑक्सीडेटिव क्षति और इंफ्लमैशन को रोकने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

कुछ रिसर्च में वयस्कों पर नज़र रखी गई, जिसमें देखा गया कि बेहतर याद्दाश्त, तेज प्रोसेसिंग स्पीड और मानसिक लचीलेपन सहित उनके दिमाग के कामकाज में सुधार करने में अखरोट (वॉलनट) की अहम भूमिका सामने आई।

इन सभी दावों के बावजूद, इंसान के दिमाग पर पर अखरोट (वॉलनट) के फायदों पर अभी और अध्ययन की ज़रुरत है। फिर भी आप हमेशा कुछ अखरोट (वॉलनट) खा सकते हैं क्योंकि वैसे भी वे आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

10. नींद लाने में मदद करता है

अखरोट (वॉलनट) मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करता है। यह एक हार्मोन है जो नींद लाने में मदद करता है। रात के खाने के बाद थोड़े अखरोट (वॉलनट) खाएं और एक बच्चे की तरह चैन की नींद लें।

11. प्रजनन क्षमता (फर्टिलिटी) में सुधार करता है

अखरोट (वॉलनट) शुक्राणुओं (स्पर्म) के उत्पादन और उनकी गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। ये शुक्राणुओं (स्पर्म) की वाइटलिटी और गतिशीलता बढ़ाते हैं।

12. स्किन और बालों के लिए अच्छा होता है

वातावरण में मौजूद फ्री रेडिकल्स शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। ये स्किन में रूखापन और झुर्रियां पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। अखरोट (वॉलनट) इन फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। अखरोट (वॉलनट) का नियमित तौर पर सेवन करने से आंखों के नीचे के काले घेरों को कम करने में मदद मिलती है।

13. प्रेगनेंसी में मददगार होता है

गर्भवती महिलाओं को भ्रूण के उचित विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में फोलेट लेना चाहिए। अखरोट (वॉलनट) में विटामिन B कॉम्प्लेक्स की अच्छी मात्रा होती है और यह भ्रूण के अच्छे विकास में मदद करता है।

14. पुरुष की रिप्रोडक्टिव हेल्थ (प्रजनन स्वास्थ्य) में मदद करता है

रिसर्च से पता चलता है कि शुक्राणु (स्पर्म) स्वास्थ्य और पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार करना अखरोट (वॉलनट) से सेहत को होने वाले कई फायदों में से एक है। जानवरों पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि अखरोट (वॉलनट) खाने से शुक्राणुओं (स्पर्म) की झिल्लियों पर ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करके उनकी रक्षा की जा सकती है। पुरुष की रिप्रोडक्टिव हेल्थ (प्रजनन स्वास्थ्य) में सुधार करने में अखरोट (वॉलनट) की भूमिका की पुष्टि करने के लिए और ज़्यादा अध्ययन की ज़रुरत है। अगर आपको भी कोई ऐसी परेशानी है, तो भी आप बिना फ़िक्र किए हमेशा अपनी रोज़ाना की डाइट में कुछ अखरोट (वॉलनट) शामिल कर सकते हैं।

अखरोट (वॉलनट) को डाइट में शामिल करने के कुछ तरीके

Aakhrot (Walnut) ko diet me shaamil kare ke kuch tareeke

वैसे तो ज़्यादातर सभी लोग अखरोट (वॉलनट) को हेल्दी स्नैक के तौर पर खाते ही हैं लेकिन इसके अलावा  इसका सेवन करने के कुछ अन्य तरीके भी हैं:

  • अखरोट (वॉलनट) को क्रश करके मछली या चिकन पर कोटिंग करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अखरोट (वॉलनट) को रोस्ट किया जा सकता है और आपके होममेड ट्रेल मिक्स (जिसमें सूखे मेवों और सीड्स को मिक्स किया जाता है) में शामिल किया जा सकता है।
  • आप कुछ अखरोट (वॉलनट) सलाद पर भी डाल सकते हैं।
  • आप इसे अपनी पसंदीदा स्टर-फ्राई डिश में हल्का भून सकते हैं।
  • आप उन्हें बारीक काट सकते हैं और कुछ डिप और सॉस में मिला सकते हैं।

Disclaimer:
The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

19

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments