"MedicalWebPage", "FAQPage"

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

केसर (Saffron in Hindi): उपयोग, लाभ और न्यूट्रिशनल वैल्यू

By Dr. Nikita Toshi +2 more

परिचय:

केसर, दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक है, यह एक सुगंधित फूल का एक छोटा सा-हिस्सा होता है जिसकी सुगंध शहद जैसी होती है। वैज्ञानिक रूप से इसे क्रोकस सैटिवस के नाम से जाना जाता है, यह इरिडेसिया कुल से संबंधित होता है। यह मनुष्यों द्वारा उगाए जाने वाले सबसे पुराने मसालों में से एक है, यह दुनिया का सबसे महंगा मसाला है, केसर एक सुगंधित फूल का एक छोटा सा हिस्सा है जिसकी गंध शहद के जैसी होती है वैज्ञानिक रूप से इसे क्रोकस सैटिवस के नाम से जाना जाता है, यह इरिडेसिया कुल से संबंधित होता है। यह 1600 से 1700 ईसा पूर्व तक मनुष्य द्वारा उगाए जाने वाले सबसे पुराने मसालों में से एक है। इसे मध्य पूर्व के क्षेत्रों और मध्य एशिया या दक्षिण पश्चिम ग्रीक द्वीपों से उत्पन्न हुआ माना जाता है।

Saffron

इसकी बड़े पैमाने पर कई देशों जैसे चीन, भारत और मध्य पूर्व क्षेत्रों में खेती की जाती है। यह एक बारहमासी हर्ब है जो 10-25 सेमी ऊंचा होता है और शरद ऋतु की शुरुआत में यह बैंगनी रंग के फूलों में खिलता है। इस फूल के चमकीले लाल रंग के तीन फिलामेंट ‘स्टिग्मा’ को सुखाकर मसाले को ‘केसर’ बनाया जाता है ।1

केसर में पोषक तत्वों की मात्रा:

केसर पोषक तत्वों और विटामिनों का अच्छा स्रोत होता है जो इस प्रकार हैं:

पोषक तत्वमात्रा
जल11.9 ग्राम 
ऊर्जा310 किलोकैलोरी
प्रोटीन11.4 ग्राम
कुल लिपिड (फ़ैट)5.85 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 65.4 ग्राम
फ़ाइबर (कुल डाइटरी )3.9 ग्राम
कैल्शियम111 मिलीग्राम
आयरन11.1 मिलीग्राम
पोटैशियम1720 मिलीग्राम
सोडियम148 मिलीग्राम
ज़िंक1.09 मिलीग्राम
कॉपर0.328 मिलीग्राम
मैंगनीज28.4 मिलीग्राम
फॉस्फोरस252 मिलीग्राम
मैग्नीशियम264 मिलीग्राम
सेलेनियम5.6 माइक्रोग्राम
कुल सैचुरेटेड फ़ैटी एसिड1.59 ग्राम
कुल मोनोअनसैचुरेटेड फ़ैटी एसिड0.429 ग्राम
कुल पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड2.07 ग्राम

टेबल 1: प्रति 100 ग्राम केसर में पोषक तत्वों की मात्रा2

विटामिनमात्रा
विटामिन C80.8 मिलीग्राम
थायमिन0.115 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.267 मिलीग्राम
नियासिन1.46 मिलीग्राम
विटामिन B61.01 मिलीग्राम
फ़ोलेट (कुल)93 माइक्रोग्राम
विटामिन A530 अंतरराष्ट्रीय यूनिट

टेबल 2: प्रति 100 ग्राम केसर में मौजूद विटामिन2 

Read in English: Sandalwood: Uses, Benefits, Side effects & More!

केसर के गुण:

केसर की अच्छी प्रभावशीलता के कारण, केसर ने दुनिया भर के शोधकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया है। ऐसा कहा जाता है कि केसर कुछ सिंथेटिक दवाओं की जगह ले सकता है।3 केसर में निम्नलिखित गुण होते हैंः

  • यह दर्द से राहत दिला सकता है
  • यह खुशी और उत्साह की भावना को बढ़ा सकता है
  • यह याददाश्त बढ़ाने में मदद कर सकता है
  • इसमें सूजन रोकने की क्षमता होती है3,4
  • यह लो ब्लड प्रेशर में मदद कर सकता है
  • यह श्वास को बढ़ाने में मदद कर सकता है
  • यह पाचन में मदद कर सकता है
  • यह उम्र बढ़ने के संकेतों में मदद कर सकता है
  • यह लीवर की सुरक्षा में मदद कर सकता है
  • यह ताप-तिल्ली (स्प्लीन) की रक्षा करने में मदद कर सकता है
  • यह ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है
  • यह हृदय की रक्षा करने में मदद कर सकता है4
  • यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर सकता है1

केसर के संभावित उपयोग:

Kesar (saffron) ke sambhavit upyog:

केसर के कई फ़ायदे होते हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

त्वचा के लिए केसर के संभावित उपयोग

प्राचीन काल से ही, केसर का इस्तेमाल त्वचा की बीमारियों के लिए किया जाता रहा है। यह त्वचा के रंग को गोरा करने, आंखों के नीचे के काले घेरे कम करने, चेहरे को तरोताज़ा करने एवं मुहांसे और त्वचा की सतही परत (इरीसिपेलस) के इन्फेक्शन को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।1,4 यह त्वचा को क्षति पहुंचाने वाली सूर्य की यूवी किरणों को अवशोषित करने में भी मदद कर सकता है और इसे प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। केसर त्वचा के कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है।1 यह त्वचा में मेलेनिन पिग्मेंट के बनने को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा का रंग गोरा हो जाता है। यह मेलेनोमा (एक प्रकार का त्वचा कैंसर जो मेलेनिन उत्पन्न करने वाली कोशिकाओं को प्रभावित करता है) को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।1 प्रयोगशाला अध्ययनों में ये लाभ देखे गए हैं, और मानव त्वचा की स्थितियों में केसर के उपयोग का समर्थन करने के लिए अभी और अधिक परीक्षण किये जाने की आवश्यकता है। इसलिए, आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श किए बिना किसी भी त्वचा की स्थिति के लिए केसर का उपयोग करने से बचें।

कोलेस्ट्रॉल के लिए केसर के संभावित उपयोग

केसर ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस (एक ऐसी स्थिति जिसमें कोलेस्ट्रॉल धमनियों पर जमा हो जाता है) कम हो जाता है।1 केसर का ये गुण ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सही करने में मदद कर सकता है, लेकिन इसके उपयोग का समर्थन करने के लिए अभी और अधिक अध्ययन किये जाने की ज़रूरत है। इसलिए, अगर आपको हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और इसके लिए परामर्श लेना चाहिए। अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना ब्लड में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए केसर का उपयोग करने से बचें।

पाचन के लिए केसर के संभावित उपयोग

केसर पाचन तंत्र के लिए टॉनिक के रूप में कार्य करता है। यह भूख और आंतों में गैसों के बनने को रोकने में मदद कर सकता है। यह अमीबिक डायसेन्ट्री को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।1 भोजन में केसर का सेवन पाचन को अच्छा बनाने में मदद कर सकता है, लेकिन अगर आपको पाचन संबंधी कोई समस्या है तो डॉक्टर से मदद लेना बेहतर है।

आंखों के लिए केसर के संभावित उपयोग

केसर का उपयोग आंखों की अलग-अलग समस्याओं जैसे मोतियाबिंद, कॉर्निया की बीमारियों, आंखों में दर्द और उम्र बढ़ने के कारण होने वाली आंखों की बीमारियों के प्रबंधन के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग महिलाओं द्वारा ‘काजल’ के रूप में अपनी आंखों में लगाने के लिए, मेकअप के रूप में, आंखों को इन्फेक्शन से बचाने के लिए किया जाता था।1 यह प्रकाश के संपर्क में आने के कारण आंख में फोटोरसेप्टर कोशिकाओं की क्षति को कम करने में भी मदद कर सकता है।1,3  हालांकि, आंखें संवेदनशील अंग होती है और आंखों से संबंधित किसी भी समस्या के लिए एक नेत्र विशेषज्ञ से परामर्श करना आपके लिए बेहतर है।

हृदय के लिए केसर के संभावित उपयोग

पशुओं पर किए गए अध्ययनों में, केसर के एल्कोहल अर्क ने ब्लड प्रेशर को कम करने के गुण दिखाए हैं। जैसा कि ऊपर देखा गया है, ये लिपिड जैसे हृदय रोग के पैदा होनें के जोखिम कारकों को घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।4 यदि आपको या आपके किसी परिचित को हाई ब्लड प्रेशर है, तो आपको डॉक्टर की सलाह का सख्ती से पालन करना चाहिए और बिना डॉक्टर से परामर्श किए किसी भी हर्ब का उपयोग करने से बचना चाहिए।

डिप्रेशन के लिए केसर के संभावित उपयोग

पशुओं पर किए गए अध्ययनों में, केसर मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को कम कर सकता है, जिससे मूड बेहतर होता है। केसर पर डिप्रेशन और चिंता को कम करने की इसकी क्षमता के लिए भी अध्ययन किया गया है।1,4 प्रयोगशाला अध्ययन में पता चला है कि केसर का अर्क याददाश्त और सीखने की क्षमता को बढ़ा सकता है। क्लिनिकल अध्ययनों से पता चला है कि केसर अल्जाइमर के रोगियों की याददाश्त में सुधार कर सकता है जो मनोभ्रंश (डिमेंशिया) से पीड़ित होते हैं।4 हालांकि, ये अध्ययन मनुष्यों के लिए सटीक फ़ायदों को समझने के लिए पर्याप्त नहीं है। यदि आप डिप्रेशन या किसी अन्य मनोवैज्ञानिक समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको सलाह के लिए अपने मनोचिकित्सक या डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। आपको सलाह दी जाती है कि बिना अपने डॉक्टर से परामर्श किए मानसिक बीमारियों के लिए किसी भी हर्ब या सामग्री का उपयोग न करें।

 केसर के अन्य संभावित उपयोग

  • केसर स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर और कैंसर उत्पन्न करने वाले कारकों से लड़ने में मदद कर सकता है।
  • यह ब्लड में इंसुलिन के स्तर में क्षतिपूर्ति वृद्धि को रोककर इंसुलिन हार्मोन प्रतिरोध के विकास को अवरोध करने में भी मदद कर सकता है।4
  • केसर सांस की समस्याओं जैसे सर्दी, खांसी, अस्थमा, लंबे समय से श्वासयंत्र की सूजन और अन्य फेफड़ों की बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकता है।
  • यह गठिया (रूमेटिज्म) को प्रबंधित करने में भी सहायता कर सकता है -एक ऐसी स्थिति जिसमें ऑटोइम्यूनिटी की वजह से जोड़ों में सूजन आ जाती है।

यद्यपि अध्ययनों से अलग-अलग स्थितियों में केसर के संभावित उपयोगों का पता चलता है, लेकिन ये अपर्याप्त हैं और मानव स्वास्थ्य पर केसर के लाभों की वास्तविक सीमा निर्धारित करने के लिए आगे अभी और अधिक अध्ययन किये जाने की ज़रूरत है।

केसर का इस्तेमाल कैसे करें?

केसर का उपयोग इन तरीकों से किया जा सकता हैः

  • केसर का उपयोग युगों से एक कीमती मसाले के रूप में किया जाता रहा है। इसका उपयोग कैंडी और चाय बनाने के लिए किया जाता है एवं इसका उपयोग नेचुरल फ़ूड कलर के रूप में भी किया जाता है।1
  • तुलसी के पत्तों के साथ केसर भिगोकर त्वचा पर लगाने से, मुंहासों से छुटकारा पाने का एक अच्छा उपाय है।1
  • भिगोए हुए केसर को जैतून के तेल, शुद्ध नारियल के तेल या कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद मिलती है।1

रोज़ाना केसर का सेवन करने से पहले आपको हमेशा अपने आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। वे आपकी स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार सही रूप और खुराक निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छे व्यक्ति होंगे। किसी योग्य चिकित्सक से परामर्श किए बिना आधुनिक चिकित्सा के चल रहे इलाज को आयुर्वेदिक/जड़ी-बूटियों की तैयार दवा से न बदलें या न रोकें।

केसर के साइड इफ़ेक्ट्स:

क्लिनिकल अध्ययनों में, केसर के अलग-अलग साइड इफ़ेक्ट्स देखे गए जैसे मुंह में खुश्की आना, चिंता, सुन्न पड़ जाना, हाथों में झनझनाहट, सिरदर्द और उल्टी का लगना। एक अध्ययन में यह भी दर्शाया गया है कि केसर के सेवन से भूख में भी बदलाव होता हुआ देखा गया है।4 हालांकि, अगर आपको इससे किसी प्रतिकूल प्रतिक्रिया का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने उस आयुर्वेदिक चिकित्सक से संपर्क करें जिन्होंने इसे आपको प्रिस्क्राइब किया है। वे आपका उचित इलाज कर सकेंगे।

केसर खाते समय बरती जाने वाली सावधानियां:

आमतौर पर, यदि इसे सुझाई गई खुराक में लिया जाता है तो इसे सुरक्षित माना जाता है। रोज़ाना 1.5 ग्राम से कम केसर का सेवन करना सुरक्षित है।4  हालांकि, केसर का सेवन करते समय सामान्य सावधानियों का पालन करना चाहिए:

  • गर्भवती महिलाओं को उच्च खुराक (दिन में 5 ग्राम से अधिक) में केसर का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि केसर गर्भाशय में संकुचन का कारण बन सकता है और इससे गर्भपात हो सकता है।1,5 गर्भावस्था के दौरान केवल अपने आयुर्वेदिक चिकित्सक द्वारा प्रिस्क्राइब होने पर ही केसर का सेवन करना चाहिए।
  • बच्चों और बुजुर्गों को यह महंगा मसाला देते समय भी सावधानी बरतनी चाहिए।

यदि आप इसके फ़ायदे के लिए या किसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या के लिए केसर का उपयोग कर रहे हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना और अच्छी तरह से सोचकर तय करना बेहतर है। अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ चर्चा किए बिना इसे हर्ब के रूप में उपयोग करने से बचें।

अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रिया:

अन्य दवाओं के साथ केसर के प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं की सूचना नहीं दी गई है। हालांकि, यह रिपोर्ट करने के लिए पर्याप्त डेटा नहीं है कि बच्चों के साथ-साथ वयस्कों द्वारा केसर का उपयोग पूरी तरह से सुरक्षित है। इसलिए, अपने आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह का पालन करना सबसे अच्छा है जिसने आपको यह हर्ब प्रिस्क्राइब की है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

क्या केसर को रोज़ाना दूध के साथ ले सकते हैं?

हालांकि केसर को दूध के साथ लिया जा सकता है और आम तौर पर इसे रोज़ाना पीने के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन यह ध्यान रखना चाहिए कि केसर का दैनिक सेवन उच्च खुराक में न हो।4 गर्भवती महिलाओं के द्वारा सेवन किए जाने वाले केसर की मात्रा के बारे में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि प्रतिदिन 5 ग्राम से अधिक केसर से गर्भाशय संकुचित हो सकता है।.5 इसके अलावा, किसी भी स्वास्थ्य स्थिति के लिए केसर का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

क्या त्वचा के हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के लिए केसर का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अध्ययनों से पता चला है कि केसर त्वचा में मेलेनिन पिग्मेंट को कम करने में फ़ायदेमंद है, जो त्वचा के पिग्मेंटेशन के लिए उत्तरदायी है।1 यदि आप हाइपरपिग्मेंटेशन से पीड़ित हैं, तो आपको त्वचा चिकित्सक या विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए और इसका इलाज करवाना चाहिए। त्वचा की समस्याओं के लिए बिना डॉक्टर से परामर्श किए हर्ब और सामग्री का इस्तेमाल करने से स्थिति और बिगड़ सकती है।

केसर की पंखुड़ियों का क्या उपयोग होता है?

केसर की पंखुड़ियों में सूजन रोकने वाले और दर्द निवारक गुण होते हैं जो इसे शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म के दर्द के प्रबंधन में उपयोगी बनाते हैं। केसर की पंखुड़ियों से डिप्रेशन का प्रबंधन भी किया जाता है।1  मनुष्यों में केसर के इन गुणों के फ़ायदों को सिद्ध करने के लिए अभी तक कोई पर्याप्त अध्ययन नहीं किया गया है। इसके फ़ायदों के लिए किसी भी हर्ब का सेवन करने से पहले आपको हमेशा किसी योग्य डॉक्टर या आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श कर लेना चाहिए।

केसर से प्राप्त कलर के विभिन्न उपयोग कौन-कौन से हैं?

केसर से प्राप्त कलर गोल्डन पीला रंग का होता है और इसका उपयोग खाद्य पदार्थों में नेचुरल फ़ूड कलर के रूप में किया जा सकता है। यह पर्यावरण के अनुकूल होता है, और कम विषाक्त भी होता है, तथा इसमें एलर्जी की प्रतिक्रियाओं का कारण बनने की संभावना कम होती है और आर्टिफिशियल कलर्स की तुलना में बेहतर तरीके से निपटान किया जा सकता है। इसका उपयोग कपड़ों को रंगने और पैंट करने के लिए भी किया जा सकता है।1

क्या केसर से बालों का झड़ना कम होता है?

ऐसे पर्याप्त अध्ययन नहीं हैं जो यह रिपोर्ट करते हैं कि बालों के झड़ने को कम करने में केसर की भूमिका अवश्य होती है। यदि आपके बाल गिर रहे हैं, तो अपने आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श लें जो आपकी जांच करेगा और आपको एक उपयुक्त प्रिस्क्रिप्शन देगा।

Disclaimer: 
The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

References:

  1. Btissam Mzabri, Mohamed Addi, Abdelbasset Berrichi. Traditional and Modern Uses of Saffron (Crocus Sativus). Research Gate. [Internet]. Available from: https://www.researchgate.net/publication/336817839_Traditional_and_Modern_Uses_of_Saffron_Crocus_Sativus .
  2. Spices, saffron. FoodData Central. [Internet]. Available from: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/170934/nutrients .
  3. Mohammad Sharrif Moghaddasi. Saffron chemicals and medicine usage. ournal of Medicinal Plants Research. [Internet]. January 5, 2010. Available from: https://academicjournals.org/journal/JMPR/article-full-text-pdf/F6F1E8115978 .
  4. Mohammad Moshiri , Maryam Vahabzadeh, Hamzeh Hosseinzadeh. Clinical Applications of Saffron (Crocus sativus) and its Constituents: A Review. Research Gate. [Internet]. Available from: https://www.researchgate.net/publication/262532300_Clinical_Applications_of_Saffron_Crocus_sativus_and_its_Constituents_A_Review .
  5. Anna Poma, Gabriella Fontecchio, Giuseppe Carlucci, Giuseppe Chichiriccò. Anti-inflammatory properties of drugs from saffron crocus. Pubmed. [Internet]. October 1, 2012. Available from: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22934747/ .
4
1
Advertisement

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments