"MedicalWebPage", "FAQPage"

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

ब्लैककरंट (Blackcurrant in Hindi): उपयोग, लाभ और न्यूट्रिशनल वैल्यू

By Dr. Nikita Toshi +2 more

परिचय

ब्लैककरंट (रिब्स नाइग्रम) एक खाई जाने वाली बेरी है जो दुनिया के विभिन्न भागों, ख़ासकर यूरोप और एशिया में उगाई जाती है। यह गूज़बेरी फ़ैमिली का पौधा है और इसकी कई किस्में जैसे, वाइटकरंट, रेडकरंट और पिंककरंट उपलब्ध है। गर्मियों में ये फल देती हैं, और जब पक जाती हैं, तो ग्लॉसी, परपल बेरीज़ में बदल जाती हैं, जिन्हें खाया जा सकता है और इनका इस्तेमाल भोजन, पेय और हर्बल दवा बनाने के लिए किया जा सकता है। ब्लैककरंट में टैनिन की अधिक मात्रा होने के कारण, इसका स्वाद तीखा होता है। सूखी बेरीज़ मीठी होती हैं, ये बेरीज़ पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जिनमें फ़ाइटोकेमिकल्स, विटामिन, आवश्यक फैटी एसिड और मिनरल्स होते हैं और इनमें सबसे अधिक मात्रा एंटीऑक्सीडेंट की होती है।

ब्लैककरंट में उपलब्ध पोषक तत्व (न्यूट्रिशनल वैल्यू):

1 कप / 112 ग्राम ब्लैककरंट में उपलब्ध पोषक तत्वों की मात्रा नीचे दी गई है:


ऊर्जा71 किलो कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट17.23 ग्राम
प्रोटीन1.57 ग्राम
पानी91.8 ग्राम
कुल वसा0.46 ग्राम
कैल्शियम62 मिलीग्राम
आयरन1.72 मिलीग्राम
ज़िंक0.3 मिलीग्राम
कॉपर0.096 मिलीग्राम
मैग्नीशियम27 मिलीग्राम
फ़ॉस्फोरस66 मिलीग्राम
पोटैशियम361 मिलीग्राम
सोडियम2 मिलीग्राम
विटामिन सी202.7 मिलीग्राम
विटामिन ए258 आईयू
विटामिन ई1.12 मिलीग्राम
विटामिन बी-60.074 मिलीग्राम
थायमिन0.056 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.056 मिलीग्राम
नियासिन0.336 मिलीग्राम

ब्लैककरंट के गुण:

ब्लैककरंट का व्यापक रूप से सेवन नीचे दिए गए इसके फायदों के लिए किया जाता है-

● इसमें बहुत अधिक विटामिन सी होती है और यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है।

● इसमें एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण हो सकते हैं।

● यह इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने में मदद कर सकता है।

● इसमें ऐन्टीमाइक्रोबिअल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक क्षमता हो सकती है।

● इसके कैंसर-रोधी प्रभाव हो सकते हैं।

● यह हेल्दी डाइजेशन में मदद कर सकता है।

● यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक क्षमताओं में सुधार कर सकता है।

● यह माँसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

● इसके एंटी-डायबिटिक प्रभाव हो सकते हैं।

● यह वज़न घटाने में मदद सकता है।

● यह फेफड़ों के लिए बेहतर हो सकता है।

● यह आंखों के ठीक होने में मदद कर सकता है।

● यह प्लाक बिल्डअप को कम करने में मदद कर सकता है।

● यह किडनी और लीवर की कार्यप्रणाली के लिए अच्छा हो सकता है।

● यह ब्लड प्रेशर को कम करने और स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देने के लिए ज़िम्मेदार हो सकता है।

● यह त्वचा के लिए फ़ायदेमंद हो सकता है।

ब्लैककरंट के संभावित इस्तेमाल:

Blackcurrant ke sambhavit upyog:

ब्लैककरंट पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। इसमें बहुत से विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से होते हैं। इसमें फैट की मात्रा कम होती है और यह कई बीमारियों में फ़ायदेमंद हो सकता है।

एंटीऑक्सिडेंट के रूप में ब्लैककरंट के संभावित इस्तेमाल:

ब्लैककरंट में एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिनके कारण बेरीज़ का रंग काला होता है और शरीर में फ़्री रेडिक्ल्स से लड़ने में मदद करते हैं। ब्लैककरंट में उपलब्ध एंथोसायनिन कुछ प्रकार के कैंसर के विकास की गति को धीमा करने में भी मदद कर सकता है। ये एंटीऑक्सिडेंट प्रभावी रूप से इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं, जिससे आपका शरीर आपको कई संक्रमणों और वायरस से बचा सकता है। ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण, हृदय के कई रोग शुरू हो जाते हैं और ब्लैककरंट का सेवन रोज़ करने से यह आपके हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

ह्रदय के लिए ब्लैककरंट के संभावित इस्तेमाल:

ब्लैककरंट में फ्लेवोनोइड्स और मज़बूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हृदय को स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। ब्लैककरंट में भरपूर एंथोसायनिन होते हैं जो कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल के स्तर में कमी का कारण बनते हैं, वे सीरम एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव कोशिका क्षति की ओर जाता है और हृदय की समस्याओं का कारण बनता है, ब्लैककरंट खाने से मदद मिल सकती है, इसमें एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होते हैं और धमनी के दबाव में काफी कमी दिखाई देती है। हृदय के अच्छे स्वास्थ्य के लिए मैग्नीशियम की मात्रा भी ज़िम्मेदार होती है। हृदय की बीमारी काफी गंभीर होती है और इसका समय पर डायग्नोज़ किया जाना ज़रूरी है। समय-समय पर डॉक्टर से जांच करवाएँ और ज़रूरत पड़ने पर इलाज कराएँ।

डायबिटीज़ मैनेजमेंट में ब्लैककरंट के संभावित इस्तेमाल:

ब्लैककरंट में मैंगनीज़ का स्तर काफी अधिक होता है, जो एक आवश्यक मिनरल है जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। ब्लैककरंट में मौजूद फ़ाइटोकेमिकल्स इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकते हैं, और एंथोसायनिन कार्बोहाइड्रेट-मेटाबोलाइज़िंग  एंज़ाइमों की गतिविधि को ब्लॉक करते हैं और ब्लड शुगर के स्तर को रेगुलेट करने के लिए कार्बोहाइड्रेट के तेज़ी से टूटने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। हालाँकि, ब्लैककरंट के संभावित लाभों का और अध्ययन करने की ज़रूरत है, और डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों को एक योग्य डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना चाहिए।

लीवर के लिए ब्लैककरंट के संभावित इस्तेमाल:

Blackcurrants are polyphenol-rich foods and may effectively protect the structural lipids and proteins. Blackcurrants cannot be considered a reliable cure for liver disease, but they may help aid healthy liver functioning.

ब्लैककरंट पॉलीफेनोल युक्त खाद्य पदार्थ हैं और संरचनात्मक लिपिड और प्रोटीन की प्रभावी रूप से रक्षा कर सकते हैं। ब्लैककरंट्स को लीवर की बीमारी के लिए एक भरोसेमंद इलाज नहीं माना जा सकता है, लेकिन वे लीवर के स्वस्थ तरीके से कार्य करने में मदद कर सकते हैं।

ब्लैककरंट का इस्तेमाल कैसे करें?

ब्लैककरंट का सेवन कई तरह से किया जा सकता है, जैसे:

●  ताज़े फल के रूप में

●  सूखे मेवे के रूप में

●  ब्लैककरंट चाय और इन्फ्यूश़न के रूप में

●  डेज़र्ट के रूप में

●  हलवा के रूप में

●  जैम के रूप में

●  जेली के रूप में

●  सिरप के रूप में

●  स्मूदी के रूप में

●  बेहतरीन डिशेस के रूप में

●  योगर्ट के रूप में

●  मोजिटस के रूप में

●  मादक पेय के रूप में

●  ब्लैककरंट के तेल के रूप में

ब्लैककरंट स्वादिष्ट होते हैं, उन्हें विभिन्न रूपों में खाया जा सकता है, और वे कई मीठे या नमकीन डिशेस का हिस्सा होते हैं। चीनी या शहद मिलाने से इसका स्वाद मीठा हो सकता है और डेज़र्ट के रूप में तैयार किया जा सकता है। इनका इस्तेमाल जैम और सिरप बनाने के लिए भी किया जाता है। ब्लैककरंट के बीज का तेल बहुत उपयोगी होता है; यह ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर है और गठिया के लिए काफी असरदार होता है, जिसका इस्तेमाल दवा में आधार या वाहक तेल के रूप में किया जाता है। इसके एंटी-एजिंग और एंटी-इंफ़्लेमेटरी लाभों के कारण स्किनकेयर प्रोडक्ट में भी तेल का इस्तेमाल किया जाता है। यह टीश्यू डैमेज की मरम्मत में मदद करता है, मुँहासे और एक्जिमा के लिए बेहतरीन काम करता है, त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, बालों के बढ़ने में मदद करता है और आपके नाखूनों को अच्छे बनाता है।

कोई भी हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले, प्रमाणित डॉक्टर से बात करना बहुत ज़रूरी है। किसी प्रमाणित डॉक्टर से परामर्श किए बिना आपको आयुर्वेदिक/हर्बल सप्लीमेंट के साथ चल रही किसी भी दवा को बंद या बदलना नहीं चाहिए।

ब्लैककरंट के साइड इफ़ेक्ट्स:

ब्लैककरंट सेहत के लिए फ़ायदेमंद होता है। सीमित मात्रा में सेवन करने पर यह पूरी तरह से सुरक्षित मानी जाती है। 

  • ब्लैककरंट से होने वाली एलर्जी बहुत कम होती है, लेकिन अगर आपको खुबानी, रास्पबेरी या पॉलेन से एलर्जी है, तो आपको ब्लैककरंट से एलर्जी हो सकती है। यदि आप भोजन की एलर्जी के लक्षणों जैसे चकत्ते, मुंह के आसपास त्वचा में जलन, या मतली का अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • ब्लैककरंट रक्त के थक्के जमने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। जो लोग रक्त को पतला करने वाली दवाएँ लेते हैं उन्हें सर्जिकल प्रक्रियाओं से पहले उनका या उनके तेल का सेवन नहीं करना चाहिए। ब्लैककरंट सीड ऑयल ब्लीडिंग डिसऑर्डर वाले लोगों में ब्लीडिंग के खतरे को बढ़ाता है।
  • यह ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है, यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर है या आप ब्लड प्रेशर की दवा लेते हैं, तो ब्लैककरंट खाने से बचें।
  • इनमें विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा होती है और यदि यह अवशोषित नहीं होती है, तो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गड़बड़ी पैदा कर सकता है, और गुर्दे की पथरी बनने में भी सहायक हो सकती है।

इसलिए, आप अपने डाइट में ब्लैककरंट लेने से पहले, हमेशा डॉक्टर से संपर्क करें।

ब्लैककरंट खाने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियाँ:

ब्लैककरंट की एक सामान्य मात्रा हमेशा रोज़ खानी चाहिए। अधिक सेवन से से सॉफ्ट स्टूल, हल्के दस्त और आंतों में गैस की समस्या हो सकती है। यदि कोई महिला गर्भवती है और स्तनपान कराती है, तो उसे ब्लैककरंट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

 जो लोग त्वचा या बालों के लिए ब्लैककरंट के बीज के तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें हमेशा पहले पैच टेस्ट करना चाहिए। ब्लैककरंट के बीज के तेल को एंटीकोआगुलेंट दवाओं के साथ लेने से बचना चाहिए और इसके लाभों और खतरों के बारे में डॉक्टर से पहले ही सलाह ले लेनी चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्र.1. क्या रोज़ ब्लैककरंट खाना फ़ायदेमंद है?

हाँ, अगर आप ब्लैककरंट के लाभ पाना चाहते हैं, तो आपको ये रोज़ खाना चाहिए। हालाँकि, आपको सिर्फ़ निर्धारित डोज़ ही लेनी चाहिए और रोज़ाना अधिक सेवन करने से इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट्स हो सकते हैं।

प्र.2. क्या गर्भवती महिलाएँ ब्लैककरंट खा सकती हैं?

जी हाँ, गर्भावस्था के दौरान ब्लैककरंट खाना फ़ायदेमंद होता है, इससे भ्रूण और माँ दोनों के विकास के लिए आवश्यक विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और कई अन्य पोषक तत्व मिलते हैं। हालांकि, सुरक्षा के तौर पर, आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

प्र.3. क्या ब्लैककरंट वज़न घटाने में मदद करता है?

ब्लैककरंट आपको लंबे समय ऊर्जा पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकता है। वज़न कम करने वाली डाइट तौर पर यह लोगों का एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इनकी पूरी क्षमता के बारे में जानने के लिए और अधिक अध्ययन और शोध किए जा रहे हैं।

प्र.4. क्या वर्कआउट करने से पहले या बाद में ब्लैककरंट खाया जा सकता है?

हाँ, आप वर्कआउट करने से पहले ब्लैककरंट खा सकते हैं क्योंकि यह काफी ऊर्जा देता है और इससे आपको अपनी फ़िटनेस को बनाए रखने और सुधार में मदद मिल सकती है, या आप वर्कआउट करने के बाद ब्लैककरंट भी खा सकते हैं क्योंकि यह रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है।

प्र.5. क्या ब्लैककरंट में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है?

जी हाँ, ब्लैककरंट में संतरे से चार गुना ज़्यादा विटामिन सी होता है।

Disclaimer:
The information included on this site is for educational purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional. Because of unique individual needs, the reader should consult their physician to determine the appropriateness of the information for the reader’s situation.

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments