"MedicalWebPage", "FAQPage"

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

सीरम इलेक्ट्रोलाइट्स (Serum Electrolytes): क्या है, खर्च, नॉर्मल रेंज, कैसे होता है, क्यों और कब

By Saksham Bhatia +2 more

विवरण:

एक सीरम इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण आपके खून में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को मापने की एक विधि है। इससे किडनी या दिल की समस्याओं जैसी कई बीमारियों का निदान करने में मदद मिल सकती है। 


नमूना प्रकार:

खून

उपवास \ खाली पेट रहना जरूरी:

नहीं

उपनाम:

सीरम इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण

नमूना प्रकार

सीरम इलेक्ट्रोलाइट पैनल परीक्षण के परिणाम का मूल्यांकन आपके संचार प्रणाली में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को खोजने के लिए लिए गए खून के नमूने के माध्यम से किया जाता है। 

आपको यह परीक्षण कितनी बार लेना चाहिए?

कोई विशिष्ट आवृत्ति नहीं है। डॉक्टर आमतौर पर सीरम इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण को मेटाबोलिक पैनल परीक्षण के एक हिस्से के रूप में लिखते हैं जो परीक्षणों का एक संयोजन है। ये परीक्षण आपके शरीर के आवश्यक कार्यों का मूल्यांकन करने में उनकी मदद करते हैं। आपको केवल सीरम इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण के साथ भी निर्धारित किया जा सकता है यदि आप लक्षण दिखाते हैं जैसे कि बेहोशी, भ्रम, अनियमित दिल की धड़कन, आदि। सीरम इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण को नियमित स्वास्थ्य जांच के हिस्से के रूप में या आपके शरीर के पानी और pH संतुलन समस्याओं का आकलन करने के लिए भी निर्धारित किया जाता है। 

यदि आपको इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का पता चलता है, तो आपका डॉक्टर नियमित अंतराल पर सीरम इलेक्ट्रोलाइट्स परीक्षण लेने की सलाह दे सकता है। इससे उन्हें आपकी स्थिति की प्रगति की निगरानी करने और उपचार दक्षता का मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी। यह परीक्षण गुर्दे के विकारों, चयापचय एसिडोसिस या उच्च खूनचाप के उपचार से गुजर रहे रोगियों के लिए अनुशंसित है। 

सीरम इलेक्ट्रोलाइट्स परीक्षण के अन्य नाम 

  • सीरम इलेक्ट्रोलाइट पैनल परीक्षण
  • इलेक्ट्रोलाइट पैनल परीक्षण

परीक्षण इंक्लूजन: क्या पैरामीटर शामिल हैं?

एक सीरम इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की संख्या को मापता है। परीक्षण में मापा इलेक्ट्रोलाइट्स हैंः

  • सोडियम: सोडियम एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है जो आपके शरीर को आपके pH और पानी के स्तर के बीच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। यह सेलुलर चयापचय में भी एक भूमिका निभाता है और तंत्रिका आवेगों के तंत्रिका चालन का समर्थन करता है। यह, बदले में, मांसपेशियों के संकुचन और विश्राम को विनियमित करने में मदद करता है। आपका शरीर आवश्यक सोडियम को अवशोषित करता है और गुर्दे के माध्यम से बाकी को बाहर निकालता है। इसलिए, सोडियम का स्तर आपके गुर्दे के कार्यों के बारे में एक विचार दे सकता है। 
  • पोटैशियम: पोटेशियम एक आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों में भाग लेता है। यह शरीर में मौजूद तरल पदार्थों के नियमन में मदद करता है और pH के होमियोस्टेसिस में मदद करता है। 
  • क्लोराइड: क्लोराइड शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थ के इष्टतम स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह एक बफर के रूप में भी काम करता है और pH संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। यह इलेक्ट्रोलाइट पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड पैदा करने में अहम भूमिका निभाता है। आपके गुर्दे इष्टतम मात्रा को अवशोषित करने के बाद अत्यधिक क्लोराइड उत्सर्जित करते हैं।

सीरम इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण ऑर्गन फंक्शन या बीमारी का मूल्यांकन नहीं कर सकता है। यह केवल शरीर में एसिड बेस बैलेंस से संबंधित कुछ असामान्यता को इंगित करता है .। यदि सीरम इलेक्ट्रोलाइट स्तर औसत मूल्य से अधिक या कम है, तो आपका डॉक्टर अंतिम निदान निर्धारित करने के लिए और परीक्षण निर्धारित करेगा। 

सीरम इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण क्या मापता है और यह किसके लिए निर्धारित है?

सीरम इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण तीन इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को मापता है: क्लोराइड, सोडियम और पोटेशियम। 

यदि कोई व्यक्ति निम्नलिखित लक्षण दिखाता है तो एक डॉक्टर सीरम इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण की सिफारिश कर सकता हैः

  • अनियमित दिल की धड़कन
  • थकान
  • तेजी से दिल की धड़कन
  • संक्रांति या दौरे
  • मतली
  • डिहाइड्रेशन
  • उल्टी करना
  • डायरिया या कब्ज
  • मांसपेशियों में ऐंठन
  • एसिड-बेस असंतुलन
  • लेथार्जी (lethargy)
  • भ्रम
  • मांसपेशियों में कमजोरी
  • सिरदर्द
  • नम्बनेस और झुनझुनी 

कुछ शर्तें जिनके लिए सीरम इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण निर्धारित किया जा सकता हैः

  • अतालता (अनियमित दिल की धड़कन)
  • किडनी की बीमारियां
  • फेफड़ों की बीमारियां
  • हार्ट कंडीशंस 

यदि आपको उच्च खूनचाप के इलाज के लिए उपयोग किए जाने वाले मूत्रवर्धक (पानी की गोलियां) या एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम अवरोधक जैसी दवाएं निर्धारित की गई हैं, तो आपको सीरम इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण लेने की भी सिफारिश की जा सकती है। ये दवाएं आपके इलेक्ट्रोलाइट स्तर में उतार-चढ़ाव का कारण बन सकती हैं। 

आपके इलेक्ट्रोलाइट पैनल परीक्षण के परिणाम यह भी इंगित कर सकते हैं कि क्या चल रहा उपचार आपके लिए काम कर रहा है। उदाहरण के लिए, गुर्दे के विकारों के मामले में, एक इलेक्ट्रोलाइट सीरम परीक्षण डॉक्टर को गुर्दे के कामकाज का आकलन करने में मदद करेगा।

Read in English: Serum Electrolytes: Overview, Sample Type and more!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

सीरम इलेक्ट्रोलाइट्स की सामान्य सीमा क्या है?

सोडियम के लिए सामान्य सीमा 135-145 mmol / L है। पोटेशियम के लिए, सामान्य सीमा 3.5-5.0 mmol / L के भीतर है, और क्लोराइड के लिए, औसत मूल्य 98 से 106 mEq / L के बीच है।

सीरम इलेक्ट्रोलाइट्स परीक्षण में क्या शामिल है?

सीरम इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण तीन इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को मापता है: सोडियम, पोटेशियम और क्लोराइड।

इलेक्ट्रोलाइट्स के लिए खून परीक्षण क्या दिखाता है?

यह परीक्षण शरीर के महत्वपूर्ण कार्यों जैसे सेलुलर चयापचय, मांसपेशियों के संकुचन, पानी के विनियमन और pH संतुलन के लिए जिम्मेदार महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को मापता है। सीरम इलेक्ट्रोलाइट परीक्षण डॉक्टरों को आपके शरीर के सामान्य कामकाज का आकलन करने में मदद करता है।

क्या मूत्र परीक्षण इलेक्ट्रोलाइट्स का पता लगा सकता है?

हां, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, क्लोराइड और नाइट्रेट जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स का मूल्यांकन करने के लिए मूत्र का नमूना भी लिया जा सकता है। मूत्र पथरी या किडनी विकार जैसी बीमारियों की रिपोर्टिंग में इसका महत्वपूर्ण निदान मूल्य है।

इलेक्ट्रोलाइट्स उच्च होने का कारण क्या होगा?

कई कारक आपके इलेक्ट्रोलाइट्स को ऊपर जाने का कारण बन सकते हैं। यामध्ये शरीरातील द्रव कमी होणे, जास्त घाम येणे, अल्कोहोल युज डिसऑर्डर, सिरोसिस, किडनी रोग, ट्रॉमा, बर्न जख्म, खाण्यापिण्याच्या विकारांचा समावेश आहे।

क्या असामान्य इलेक्ट्रोलाइट मान रोग की उपस्थिति का संकेत देते हैं?

एक इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन एक बीमारी नहीं है, बल्कि यह एक और मुद्दे का संकेत है। असामान्य मूल्य आवश्यक रूप से बीमारी का संकेत नहीं देते हैं और उल्टी या दस्त के कारण हो सकते हैं।

2
0
Advertisement

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments