express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
रैनटैक 150एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप

रैनटैक 150एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता जे बी केमिकल्स एन्ड फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 30 टैबलेट
MRP 44.80
38.5314% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

रैनटैक 150 एमजी विवरण

रैनटैक 150 टैबलेट का इस्तेमाल पेट और आंत के अल्सर, सीने में जलन, हाइपरएसिडिटी, अपच और गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें रेनिटिडीन होता है और इसमें सक्रिय घटक होता है। यह पेट में उत्पादित एसिड की मात्रा को कम करके काम करता है, इस प्रकार पेट में मौजूद एसिड की मात्रा को कम करता है।

फूड पाइप और पेट के बीच एक वाल्व जैसी संरचना होती है जिसे स्पिंक्टर कहा जाता है। यह वाल्व आपके पेट में एसिड और भोजन को भोजन नली में वापस आने से रोकता है। जब यह वाल्व कमजोर हो जाता है या क्षतिग्रस्त हो जाता है, एसिड पेट में प्रवेश करना शुरू करता है, जिससे हार्टबर्न हो जाता है, निगलने में कठिनाई होती है और भोजन ठीक होने में कठिनाई होती है।

कुछ और टैबलेट जिनमें रेनिटिडीन भी होते हैं जिंटैक 150एमजी, एसियैसिड 150एमजी, हीरामिडिन 150एमजी और रैनिट्रिन। रैनटैक 150 टैबलेट के साथ, आपको अपनी एसिडिटी की समस्या को नियंत्रित करने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव शामिल करने होंगे। अधिकतम परिणामों के लिए आपको कम ऑयली और मसालेदार खाना चाहिए, शराब और धूम्रपान छोड़ देना चाहिए। आपको दिन भर बार-बार छोटा भोजन करना चाहिए और भोजन के 1 घंटे बाद तक लेटने से बचना चाहिए। अपने पेट पर दबाव से बचने के लिए ढीले कपड़े पहनें।

आपका डॉक्टर आपकी स्थिति के आधार पर आपको छोटी या लंबी अवधि के लिए इस दवा की सलाह दे सकता है। यदि आप रेनिटिडीन को डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा। किसी भी खुराक को न छोड़ें या इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से अधिक बार न लें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹38.53
आप बचाएंगे₹6.27 (14% on MRP)
शामिल हैरेनिटिडीन (150.0 एमजी)
इस्तेमालएसिडिटी, सीने में जलन, जीईआरडी
साइड इफेक्टसिरदर्द, खुजली, चकत्ते या बुखार
थेरेपीएंटासिड
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी रेनिटिडीन (150.0 एमजी)
uses

रैनटैक 150 एमजी के इस्तेमाल

  • रैनटैक 150 टैबलेट का इस्तेमाल पेट और आंत के अल्सर, सीने में जलन और अपच के इलाज के लिए किया जाता है।
  • गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेट से एसिड भोजन नली तक आता है, जिससे सीने में जलन होती है।
  • ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम नामक स्थिति के लिए, जहां ट्यूमर की उपस्थिति के कारण पेट बहुत अधिक एसिड उत्पन्न करता है।
contraindications

रैनटैक 150 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको इस दवा या इस दवा के किसी भी घटक से एलर्जी है।
sideEffects

रैनटैक 150 एमजी के साइड इफेक्ट

आपको कभी-कभी सिरदर्द, खुजली, रैशेज या बुखार का अनुभव हो सकता है।
precautionsAndWarnings

रैनटैक 150 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान रैनटैक 150 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
इस दवा का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं द्वारा डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए जाने पर ही किया जा सकता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय रैनटैक 150 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो इस दवा के इस्तेमाल से बचें क्योंकि रेनिटिडीन स्तन के दूध में चली जाती है। स्तनपान कराने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने रैनटैक 150 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
यह दवा आपकी गाड़ी चलाने या मशीनरी का इस्तेमाल करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करती है। हालांकि, अगर आपको चक्कर आने जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो आपको ड्राइविंग या मशीनों का उपयोग करने से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं रैनटैक 150 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब और रैनटैक 150 टैबलेट के बीच कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। हालांकि, शराब का सेवन न करें क्योंकि यह एसिडिटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है और आपकी एसिडिटी को और भी खराब कर सकता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको किडनी की समस्या है, और खुराक बदलने की ज़रूरत पड़ सकती है।
  • आप पेनकिलर ले रहे हैं और पेप्टिक अल्सर से पीड़ित हैं।
  • आपको लिवर या किडनी से संबंधित कोई बीमारी है।
  • आप एक वयस्क या वयस्क व्यक्ति हैं जो डायस्पीप्टिक (इन्डिगेशन) से पीड़ित हैं।
  • आपका हीमोग्लोबिन (पोरफायरिया) से संबंधित किसी भी ब्लड डिसऑर्डर का इतिहास है।
  • आप एक बुजुर्ग व्यक्ति हैं जिसमें इम्यूनिटी, फेफड़ों की बीमारी या डायबिटीज से पीड़ित हैं।
directionsForUse

रैनटैक 150 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • रैनटैक 150 टैबलेट लें क्योंकि आपके डॉक्टर ने आपको सलाह दी है।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। इसे भोजन के बाद लिया जाना चाहिए।
  • अगर आप इसे उपयुक्त परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लेते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा। आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
storageAndDisposal

रैनटैक 150 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इस दवा को प्रकाश और नमी से सुरक्षित 25°C से कम तापमान पर संग्रहित करें।
  • इस दवा को बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

रैनटैक 150 एमजी के क्विक टिप्स

  • रैनटैक 150 टैबलेट एक डॉक्टर के पर्चे की दवा है जिसका इस्तेमाल पेट और आंत के अल्सर, सीने में जलन, हाइपरएसिडिटी, अपच और गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) के इलाज के लिए किया जाता है। इसके ऐक्टिव घट...
    अधिक पढ़ें
  • अपनी एसिडिटी को नियंत्रित करने के लिए, आपको रैनटैक 150 टैबलेट के साथ जीवनशैली में कुछ बदलाव शामिल करने चाहिए। आपको कम ऑयली और मसालेदार भोजन खाना चाहिए, शराब पीना और धूम्रपान करना बंद करना चाहिए आदि।
  • आपको दिन भर बार-बार छोटे भोजन खाना चाहिए और खाने के कम से कम एक घंटे बाद लेटने से बचना चाहिए। पेट में दबाव से बचने के लिए ढीले-फिटिंग कपड़े पहनें।
  • रैनटैक 150 टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप इलाज के लिए अलग प्रतिक्रिया मिल सकती है। अगर आपको कोई अन्य उपचार, ओटीसी दवा या हर्बल सप्लीमेंट मिल रहे हैं, तो कृपया अपने डॉ...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा के कुछ साइड इफेक्ट में सिरदर्द, खुजली, चकत्ते और बुखार शामिल हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा, सभी को एक ही मार्ग से नहीं जाना चाहिए।
dosage

रैनटैक 150 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज के कोई ज्ञात लक्षण नहीं हैं। हालांकि, अगर आपने इस दवा की बहुत अधिक खुराक ली है, तो मेडिकल सहायता लें या तुरंत डॉक्टर को कॉल करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और निर्धारित समय पर अगली खुराक लें। छूटी हुई खुराक की भरपाई कर...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

रैनटैक 150 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

पेट भोजन को पचाने के लिए एसिड बनाता है। जब यह एसिड अत्यधिक मात्रा में बनता है, तो इससे एसिडिटी, हार्टबर्न और अल्सर हो सकते हैं। रैनटैक 150 टैबलेट गैस्ट्रिक एसिड के स्राव को ब्लॉक करके काम करता है और इ...
अधिक पढ़ें
interactions

रैनटैक 150 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • रैनटैक 150 टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकती है और इलाज के लिए बदली हुई प्रतिक्रिया प्रदान कर सकती है। अगर आप कोई अन्य इलाज, ओवर-द-काउंटर दवाएं और हर्बल प्रिपरेशन कर रहे हैं, तो कृपया अपने डॉक...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से, अगर आप वारफेरिन जैसे ब्लड थिनर और एंटी-एपिलेप्टिक दवाएं जैसे फेनेटोइन ले रहे हैं, तो नज़दीकी निगरानी की आवश्यकता है।
  • डायजेपैम, ट्राईज़ोलैम, एंटी-फंगल दवाओं जैसे कि केटोकोनाजोल, एंटीहाइपरटेंसिव दवाओं, एंटी-एचआईवी दवाओं, कैंसर रोधी दवाओं, हृदय से संबंधित दवाओं आदि जैसी मस्तिष्क से संबंधित विकार के लिए अन्य दवाएं सावधा...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: एसिड रिफ्लक्स क्या है?

A: फूड पाइप और पेट के बीच एक वाल्व जैसी संरचना होती है जिसे स्पिंक्टर कहा जाता है। यह वाल्व आपके पेट में एसिड और भोजन को भोजन नली में वापस आने से रोकता है। जब यह वाल्व कमजोर हो जाता है या क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो एसिड पेट में प्रवेश करना शुरू करता है जिससे हार्टबर्न होता है, निगलने में कठिनाई होती है और भोजन रिर्गेजिटेशन होता है।

Q: क्या मैं अपनी लाइफस्टाइल की आदतों को बदलकर अपनी एसिडिटी की समस्या को कम कर सकता/सकती हूं?

A: हां, आप कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर एसिडिटी की समस्याओं को नियंत्रित कर सकते हैं। पूरे दिन में अधिक बार छोटा भोजन करें और भोजन के बाद 1 घंटे तक लेटने से बचें। अपने पेट पर दबाव से बचने के लिए ढीले कपड़े पहनें।

Q: क्या धूम्रपान और शराब से एसिडिटी और जीईआरडी बढ़ सकती है?

A: हां, दोनों से एसिडिटी बढ़ जाती है। धूम्रपान फूड पाइप और पेट के बीच मौजूद वॉल्व को भी रिलेक्स करता है। इससे भोजन नली में पेट में एसिड ऊपर की ओर वापस आ जाता है। यह रिफ्लक्स/जीईआरडी विकारों को और भी खराब करता है।

Q: रैनटैक 150 एमजी का इस्तेमाल क्या है?

A: रैनटैक टैबलेट का इस्तेमाल पेट और आंत के अल्सर, सीने में जलन और अपच के इलाज के लिए किया जाता है। इस दवा के साथ, आपको अधिकतम परिणामों के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या में थोड़ा बदलाव करना होगा, जिसमें कम तैलीय और मसालेदार भोजन, शराब और धूम्रपान छोड़ना आदि शामिल हैं।

Q: क्या रैनटैक को खाने से पहले लिया जा सकता है?

A: रैनटैक को खाने के साथ या बिना खाए या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लिया जा सकता है। इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अगर आप इसे निर्धारित अवधि के लिए नियमित रूप से लेते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा।

Q: क्या रैनटैक गैस के लिए अच्छा है?

A: नहीं, रैनटैक में गैस से राहत देने में कोई कार्रवाई नहीं होती है। इसका इस्तेमाल अल्सर और एसिडिटी के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या रैनटैक 150 का इस्तेमाल लूज़ मोशन के लिए किया जाता है?

A: नहीं, रैनटैक 150 का इस्तेमाल लूज़ मोशन के लिए नहीं किया जाता है। यह एंटासिड दवा है जिसका इस्तेमाल पेट और आंत के अल्सर, सीने में जलन, अपच और गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफ्लक्स रोग के इलाज में किया जाता है।

Q: क्या रैनटैक 150 से कैंसर होता है?

A: अगर निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाता है तो इससे आमतौर पर कैंसर नहीं होता है। अगर आपको रैनटैक के इस्तेमाल से संबंधित कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: क्या गर्भावस्था के दौरान रैनटैक 150 लेना सुरक्षित है?

A: रैनटैक 150 का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं द्वारा डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही किया जा सकता है।

Q: रैनटैक 150 के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: सिरदर्द, खुजली, चकत्ते या बुखार कुछ साइड इफेक्ट हैं जो आपको इस दवा को लेने के बाद अनुभव हो सकते हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। साथ ही, हर किसी को एक जैसा अनुभव नहीं होता।

Q: रैनटैक 150 को काम शुरू करने में कितना समय लगता है?

A: रैनटैक 150 आमतौर पर मुंह से लेने के 30 मिनट के भीतर काम करना शुरू करता है। हालांकि, इसका अधिकतम लाभ दिखाने में 2-3 घंटे लग सकते हैं।

Q: रैनटैक 150 का असर क्या है?

A: पेट भोजन को पचाने के लिए एसिड बनाता है। जब यह एसिड अत्यधिक मात्रा में बनता है, तो इससे एसिडिटी, हार्टबर्न और अल्सर हो सकते हैं। रैनटैक 150 टैबलेट गैस्ट्रिक एसिड के स्राव को ब्लॉक करके काम करता है और इस प्रकार पेट में मौजूद एसिड की मात्रा को कम करता है। यह एसिड से संबंधित अपच और हार्टबर्न से राहत दिलाने में मदद करता है।

Q: मुझे रैनटैक 150 टैबलेट कितने समय तक लेना चाहिए?

A: इसका इस्तेमाल केवल डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि के लिए करें। लंबे समय तक इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

Q: मुझे रैनटैक 150 टैबलेट कब लेना चाहिए?

A: इसे ठीक वैसे ही लें जैसा कि आपके इलाज करने वाले डॉक्टर ने बताया है। भोजन करने के बाद इसे लिया जाना चाहिए।

Q: क्या रैनटैक 150 के कारण कब्ज होता है?

A: नहीं, यह बताते हुए कोई डेटा उपलब्ध नहीं है कि रैनटैक 150 कब्ज का कारण बनता है।

Q: रैनटैक 150 टैबलेट और ओमेप्राजोल के बीच क्या अंतर है?

  • रैनटैक 150 टैबलेट एक ब्रांड नाम है जिसमें रेनिटिडीन को सक्रिय दवा के रूप में शामिल किया जाता है, जबकि ओमेप्राजोल नमक का नाम है।
  • दोनों का उपयोग पेट में एसिड उत्पादन बढ़ाने के लिए किया जाता है और इसके विभिन्न कार्य तंत्र होते हैं।
  • आपकी स्थिति के कारण और गंभीरता के आधार पर, आपका डॉक्टर स्व-चिकित्सा से बचने के लिए आपके लिए उपयुक्त दवा निर्धारित करेगा।

Q: रैनटैक 150 बनाम एसिलॉक 150, क्या ये एक ही हैं?

A: हां, रैनटैक 150 और एसिलॉक 150 में सक्रिय घटक रेनिटिडीन है, जिसका इस्तेमाल पेट और आंतों के अल्सर, सीने में जलन, बदहजमी और गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) के इलाज के लिए किया जाता है। वे पेट में एसिड के उत्पादन को कम करके काम करते हैं, जिससे इन स्थितियों से जुड़े लक्षणों को कम किया जाता है। हालांकि, हेल्थकेयर प्रोफेशनल द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि का पालन करना और सेल्फ-मेडिकेशन से बचना महत्वपूर्ण है।

Q: रैनटैक 150 बनाम हिस्टैक 150, ये कैसे अलग होते हैं?

A: रैनटैक 150 और हिस्टैक 150 में सक्रिय घटक रेनिटिडीन है, जिसका उपयोग पेट और आंतों के अल्सर, हार्टबर्न, अपच और गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफ्लक्स डिज़ीज़ (जीईआरडी) के इलाज के लिए किया जाता है। वे पेट में एसिड के उत्पादन को कम करके और इन स्थितियों से जुड़े लक्षणों को कम करके काम करते हैं। आपको केवल आपके डायग्नोसिस और मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं लेनी चाहिए।

Q: रैनटैक 150 बनाम पैन 40, अंतर क्या हैं?

A: रैनटैक 150 और पैन 40 एसिड रिफ्लक्स के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं हैं। रैनटैक 150 में रेनिटिडीन होता है, एक एच2 ब्लॉकर जो पेट के एसिड के उत्पादन को कम करता है। पेंटाप्राजोल एक प्रोटोन पंप इनहिबिटर (पीपीआई) है जो एसिड सेक्रेशन एंजाइम को रोकता है। हेल्थकेयर प्रोफेशनल की पर्सनलाइज़्ड सलाह दोनों के बीच के निर्णय को प्रभावित करती है। आपको केवल आपके डायग्नोसिस और मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं लेनी चाहिए।
नवीनतम अपडेट: 15 जनवरी 2024 . 5:26 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg