express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
ऐलेग्रा 120एमजी की स्ट्रिप 10 टैबलेट्स
ऐलेग्रा 120एमजी की स्ट्रिप 10 टैबलेट्स
ऐलेग्रा 120एमजी की स्ट्रिप 10 टैबलेट्स

ऐलेग्रा 120एमजी की स्ट्रिप 10 टैबलेट्स

निर्माता सानोफी
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 240.68
206.9814% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

ऐलेग्रा 120 एमजी विवरण

एलेग्रा 180एमजी टैबलेट एक एंटी-एलर्जिक दवा है। इसका इस्तेमाल एलर्जी के इलाज और मैनेजमेंट के लिए किया जाता है। यह टैबलेट आंखों से राहत देता है, बहती या बंद नाक, खुजली, छींक और सूजन से राहत देता है। यह त्वचा के एलर्जी के लक्षणों (हाइव्स) जैसे त्वचा पर रैश, खुजली और सूजन से राहत देने में भी मदद करता है।

ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट में एक ऐक्टिव तत्व के रूप में फेक्सोफेनेडाइन होता है। फेक्सोफेनेडिन हिस्टामाइन के प्रभावों को ब्लॉक करके काम करता है, एलर्जी के लक्षणों का कारण बनने वाला पदार्थ।

निर्धारित अवधि के लिए अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार अलेग्रा लें। आप इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं। इस दवा को हर दिन एक ही समय पर लेने की सलाह दी जाती है। अलेग्रा की खुराक छोड़ें या छोड़ें। फेक्सोफेनेडाइन के साथ कुछ अन्य टैबलेट फ्क्सोलाइफ 120एमजी, एयर 120, फेक्सी 120एमजी और फेक्सोवा 120 हैं।

इस दवा को लेते समय आपको चक्कर आना, सुस्ती और सिरदर्द का अनुभव हो सकता है। हालांकि, ये साइड इफेक्ट अस्थायी होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। अगर ये साइड इफेक्ट और भी खराब हो जाते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

एलर्जी लेने से बचने के लिए, जब भी संभव हो, आपको एलर्जी होने वाले पदार्थ के संपर्क से बचें। ऐलेग्रा 120 का इस्तेमाल 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए। अलेग्रा टैब से इलाज शुरू करने से पहले, मौजूदा सभी दवाओं और मेडिकल स्थितियों के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹206.98
आप बचाएंगे₹33.70 (14% on MRP)
शामिल हैफेक्सोफेनाडीन (120.0 एमजी)
इस्तेमालएलर्जिक राइनाइटिस, अर्टिकेरिया या पित्ती
साइड इफेक्टचक्कर आना, सुस्ती, सिरदर्द, जी मितलाना
थेरेपीएलर्जिक-रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी फेक्सोफेनाडीन (120.0 एमजी)
uses

ऐलेग्रा 120 एमजी के इस्तेमाल

ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट का इस्तेमाल एलर्जिक राइनाइटिस और इसके लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें आंखों में पानी आना, बहती या बंद नाक, खुजली और छींक शामिल हैं। इसका इस्तेमाल त्वचा की एलर्जी (अर...
अधिक पढ़ें
contraindications

ऐलेग्रा 120 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको फेक्सोफेनेडाइन या एलेग्रा 180एमजी टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

ऐलेग्रा 120 एमजी के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • सिरदर्द
  • सुस्ती
  • चक्कर आना
precautionsAndWarnings

ऐलेग्रा 120 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट ले सकता/सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में इस दवा की सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। इस दवा का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान केवल तभी किया जाना चाहिए जब आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया हो। अगर आप गर्भवती हैं, सोचें कि आप गर्भवती हैं या गर्भधारण की योजना बना रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट ले सकता/सकती हूं?
A:
ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट मां के दूध में जाता है। इस प्रकार, स्तनपान कराने के दौरान इस दवा को न लेने की सलाह दी जाती है, जब तक कि आपके डॉक्टर द्वारा सलाह न दी जाए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट का ड्राइव करने या मशीनों का उपयोग करने की क्षमता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि, ड्राइविंग करते समय या एकाग्रता से की जाने वाली कोई भी गतिविधि करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे चक्कर आने और नींद आने की समस्या हो सकती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
नहीं, इस दवा के दौरान आपको शराब पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपको नींद आ सकती है और साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप लिवर या किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं।
  • आप किसी भी हृदय रोग से पीड़ित हैं क्योंकि यह दवा आपकी दिल की धड़कन को बढ़ाने के लिए जानी जाती है।
  • आप बुजुर्ग हैं।
  • एलेग्रा 180एमजी टैबलेट का इस्तेमाल 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए।
directionsForUse

ऐलेग्रा 120 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

एलेग्रा 180एमजी टैबलेट को पूरी तरह से लें और ग्लास पानी के साथ अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लें। इस दवा को तोड़ना, टूटना या चबाना न भूलें।
storageAndDisposal

ऐलेग्रा 120 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इसे ठंडे सूखे जगह पर स्टोर करें। इसे मॉइस्चर और डायरेक्ट सूर्य की रोशनी से सुरक्षित करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
quickTips

ऐलेग्रा 120 एमजी के क्विक टिप्स

  • ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट एक एंटी-एलर्जिक दवा है जिसका इस्तेमाल एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों जैसे छींक, आंखों से पानी आना, रनी/ब्लॉक नाक आदि से राहत देने के लिए किया जाता है. डॉक्टर के अलावा किसी भी अन्य...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा को सटीक खुराक और अवधि के अनुसार लें। निर्धारित खुराक से अधिक न लें।
  • ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अपनी अन्य सभी दवाओं और अपनी पूरी मेडिकल...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आपको इतिहास है या वर्तमान में कोई हृदय या रक्त वाहिका संबंधी विकार है या इस दवा को लेने के बाद आपको किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है तो अपने डॉक्टर को बताएं।
  • एंटासिड को इस दवा से कम से कम 2 घंटे पहले या बाद लिया जाना चाहिए।
  • मिचली, सिरदर्द, नींद आना और चक्कर आना इस दवा के साइड इफेक्ट के रूप में हो सकता है। अगर इस दवा के कोर्स को पूरा करने के बाद भी साइड इफेक्ट का समाधान नहीं होता है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आपको ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट लेने के बाद चक्कर आने या नींद आने का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग से बचना, भारी मशीनरी चलाना या मानसिक सतर्कता की आवश्यकता वाले ऐसे किसी भी कार्य को करने की सलाह दी जाती...
    अधिक पढ़ें
dosage

ऐलेग्रा 120 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षण चक्कर, बेहोशी, थकान और मुंह सूख सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक से अधिक समय लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। मिस्ड व्य...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

ऐलेग्रा 120 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट विभिन्न एलर्जिक स्थितियों के लिए जिम्मेदार प्राकृतिक पदार्थ के हिस्टामाइन को ब्लॉक करता है। इस प्रकार, एलर्जी की स्थितियों के लक्षणों से राहत देने में मदद करता है।
interactions

ऐलेग्रा 120 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं एलेग्रा 180एमजी टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह दवा खुद ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप इन्फेक्शन के इलाज के लिए केटोकोनाजोल और एरिथ्रोमाइसिन जैसी दवाएं ले रहे हैं।
  • एसिडिटी दवाओं को इस दवा से दो घंटे पहले लिया जाना चाहिए और इसके साथ नहीं।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

  • इस दवा के दौरान आपको ग्रेपफ्रूट जूस, ऐपल जूस या ऑरेंज जूस से बचना चाहिए, क्योंकि इससे इस दवा के साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट से मुझे नींद आएगी?

A: हां, ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट के सामान्य साइड इफेक्ट के रूप में नींद आती है। हालांकि, हरेक को यह समस्या नहीं होती। अगर यह साइड इफेक्ट आपको परेशान करता है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: क्या मैं ऐलेग्रा 120एमजी के दो टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको निर्धारित खुराक से अधिक दवा नहीं लेनी चाहिए। इसके परिणामस्वरूप लाभ की तुलना में अधिक साइड इफेक्ट होगा। इस प्रकार, कभी भी सेल्फ-मेडिकेट नहीं। अगर आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है तो हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट लेने से किसे बचना चाहिए?

A: जिन मरीजों को ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट के किसी भी घटक से एलर्जी है, उन्हें इस दवा को लेने से बचना चाहिए या अगर उन्हें समान दवाएं लेने के बाद एलर्जी का अनुभव होता है।

Q: मुझे भोजन से पहले या बाद में ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट कब लेना चाहिए?

A: ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट को भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। अगर आपको खाली पेट लेते समय पेट में गड़बड़ी हो रही है, तो इसे भोजन के साथ लेने की कोशिश करें।

Q: क्या मैं अपने विटामिन सप्लीमेंट के साथ ऐलेग्रा 120एमजी ले सकता/सकती हूं?

A: ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट साथ में ली जा रही कुछ दवाओं या सप्लीमेंट के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। जिससे परिवर्तित कार्रवाई भी हो सकती है। इस प्रकार, ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट्स के साथ इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में सूचित करें जिन्हें आप ले रहे हैं।

Q: आपको अलेग्रा के साथ क्या नहीं लेना चाहिए?

A: अलेग्रा लेते समय आपको ग्रेपफ्रूट जूस, ऐपल जूस या ऑरेंज जूस नहीं पीना चाहिए। इससे आपको साइड इफेक्ट होने की संभावना अधिक हो सकती है।

Q: ऐलेग्रा 120 को कितने समय तक लिया जा सकता है?

A: आप आवश्यकता के अनुसार अलेग्रा ले सकते हैं। हालांकि, डॉक्टर लक्षणों की रोकथाम के लिए आपको लंबे समय तक लेने की सलाह दे सकता है। इसलिए, अगर आपको अलेग्रा लेने में कितना समय लगता है, तो अपने डॉक्टर से बात करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, डॉक्टर से परामर्श किए बिना निर्धारित अवधि से अधिक समय तक इसे न लें।

Q: क्या अलेग्रा का इस्तेमाल खांसी के लिए किया जाता है?

A: खांसी विभिन्न कारणों से हो सकती है और इसलिए खांसी के इलाज के लिए किसी भी दवा को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

Q: क्या ऐलेग्रा 120 एक एंटीबायोटिक है?

A: नहीं, ऐलेग्रा 120 एंटीबायोटिक नहीं है। इसमें फेक्सोफेनेडिन को इसके ऐक्टिव मॉलिक्यूल के रूप में शामिल किया गया है, जो एक एंटी-एलर्जिक है। इससे संबंधित एलर्जी और लक्षणों के इलाज के लिए निर्धारित किया जाता है।

Q: क्या अलेग्रा त्वचा की एलर्जी के लिए अच्छा है?

A: हां, ऐलेग्रा 120 त्वचा की एलर्जी के लिए अच्छा हो सकता है, अगर उन्हें अर्टिकेरिया के कारण होता है। हालांकि, रोगी को स्व-चिकित्सा नहीं करनी चाहिए और इस दवा को केवल डॉक्टर की सिफारिश पर लेना चाहिए।

Q: क्या ऐलेग्रा 120 दिन में दो बार लिया जा सकता है?

A: आपको आवश्यकता के अनुसार या डॉक्टर की सलाह के अनुसार ऐलेग्रा 120 लेना चाहिए। अधिकतम दैनिक खुराक और उपचार की अवधि से अधिक न लें।

Q: क्या ऐलेग्रा 120 और अज़ी को एक साथ लिया जा सकता है?

A: हां, ऐलेग्रा 120 को अज़ी के साथ लिया जा सकता है, लेकिन केवल अगर डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है, तो ही लिया जा सकता है। डॉक्टर से परामर्श किए बिना इसे न लें।

Q: क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ऐलेग्रा 120 एमजी ले सकता/सकती हूं?

A: गर्भावस्था में इस दवा की सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। अलेग्रा 120 का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान केवल तभी किया जाना चाहिए जब आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया हो। अगर आप गर्भवती हैं, सोचें कि आप गर्भवती हैं या गर्भधारण की योजना बना रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

Q: क्या हम बच्चों को ऐलेग्रा 120 दे सकते हैं?

A: नहीं, बच्चों को डॉक्टर से परामर्श किए बिना ऐलेग्रा 120 या कोई दवा न दें। डॉक्टर बच्चों की आयु और शरीर के वजन के आधार पर खुराक निर्धारित करेगा।

Q: अगर आप फीडिंग कर रहे हैं तो क्या आप ऐलेग्रा 120 ले सकते हैं?

A: ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट स्तन के दूध में जाता है। इस प्रकार, स्तनपान कराने के दौरान इस दवा को न लेने की सलाह दी जाती है, जब तक कि आपका डॉक्टर सलाह न दे।

Q: क्या मैं कंजेशन और स्टफिनेस के लिए ऐलेग्रा 120एमजी ले सकता/सकती हूं?

A: ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट का इस्तेमाल एलर्जिक राइनाइटिस या एलर्जी के कारण होने वाले कंजेशन और स्टफिनेस के इलाज के लिए किया जा सकता है। हालांकि, इस दवा को केवल तभी लिया जाना चाहिए जब आपके डॉक्टर द्वारा इसकी सलाह दी जाए।

Q: क्या मैं त्वचा की एलर्जी के लिए ऐलेग्रा 120एमजी ले सकता/सकती हूं या त्वचा की लालिमा को कम कर सकती हूं?

A: ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट का इस्तेमाल एलर्जिक राइनाइटिस के कारण त्वचा की एलर्जी या त्वचा की लालिमा के इलाज के लिए किया जा सकता है। हालांकि, इस दवा को तभी लें जब इसे आपके डॉक्टर द्वारा आपको सुझाया जाता है। सेल्फ-मेडिकेट न करें।

Q: क्या मैं ऐलेग्रा 120एमजी का इस्तेमाल कीटों के काटने के लिए कर सकता/सकती हूं?

A: ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट का इस्तेमाल कीट काटने के लिए एलर्जिक रिएक्शन के इलाज के लिए किया जा सकता है। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि आप इस दवा को केवल तभी ले लें जब आपके डॉक्टर द्वारा इसकी सलाह दी जाती है। सेल्फ-मेडिकेशन से बचें।

Q: क्या ऐलेग्रा 120एमजी का इस्तेमाल फूड एलर्जी के लिए किया जा सकता है?

A: ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट का इस्तेमाल केवल तभी किया जा सकता है जब इसे आपके डॉक्टर द्वारा सुझाया जाता है। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और सेल्फ-मेडिकेशन से बचें।

Q: क्या ऐलेग्रा 120 का इस्तेमाल म्यूकस प्रोडक्शन को कम करने के लिए किया जा सकता है?

A: ऐलेग्रा 120एमजी टैबलेट का इस्तेमाल एलर्जिक रिएक्शन से जुड़े म्यूकस प्रोडक्शन को कम करने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, इस दवा को केवल डॉक्टर की सिफारिश के तहत लिया जाना चाहिए।

Q: ऐलेग्रा 120 बनाम 180 क्या ये समान हैं?

A: नहीं, वे समान नहीं हैं। ऐलेग्रा 120 टैबलेट और अलेग्रा 180 टैबलेट के बीच का अंतर ऐक्टिव घटक, फेक्सोफेनेडाइन की ताकत है।
नवीनतम अपडेट: 28 फरवरी 2024 . 3:41 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg